टीम इंडिया का बेस्ट ओपनर कौन शुभमन गिल, यशस्वी जायसवाल या ऋतुराज गायकवाड़?

Date:

Share post:

 

~हर्षराज

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच पहला मैच बारिश के कारण रद्द हो गया था। बारिश की संभावनाओं के बीच दूसरे मैच के लिए टीम सेंट जार्ज स्टेडियम पहुंच चुकी है। अगले साल वर्ल्ड कप खेला जाना है जिसकी तैयारियों के मद्देनजर इस सीरीज के दो मैच और अफगानिस्तान के खिलाफ तीन मैच बहुत अहम हो जाते है। इन बचे पांच मैचों में भारत अपनी सलामी जोड़ी को  लेकर भी तस्वीर साफ करना चाहेगा। रोहित शर्मा की टी-20 में वापसी पर अभी भी अनिश्चतता है। ऐसे में, एक नजर डालते हैं इस समय उपलब्ध तीन सर्वश्रेष्ठ ओपनिंग विकल्पों पर-

टीम इंडिया के युवा बल्लेबाज शुभमन गिल इस सीरीज से टी-20 टीम में वापसी करेंगे। वह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली गई सीरीज का हिस्सा नहीं थे। ऐसे में कप्तान सूर्यकुमार यादव साउथ अफ्रीका के खिलाफ ओपनिंग जोड़ी में प्रयोग करते हुए मैदान पर उतर सकते हैं।

कौन है बेहतर ओपनर?

शुभमन गिल का बतौर ओपनर रिकॉर्ड शानदार है। उन्होंने अंतरराष्ट्रीय टी20 मुकाबले में 11 मैच खेलकर 30.4 के औसत से 304 रन बनाए है जिसमें एक सेंचुरी और एक हाफ सेंचुरी शामिल है। वहीं यशस्वी जायसवाल और ऋतुराज गायकवाड़ ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली गई पांच मैचो की टी-20 सीरीज में शानदार बल्लेबाजी की है। सीरीज में गायकवाड़ ने पांच पारियों में 55.75 की औसत से 223 रन बनाए है जिसमे एक सेंचुरी और एक हाफ सेंचुरी भी शामिल है। जायसवाल ने पांच पारियों में 27.60 की औसत से 138 रन बनाए थे। और टीम को तेज शुरुआत दिलाई थी।

भारत के पास इशान के रूप में एक और ओपनर बल्लेबाज है लेकिन 25 साल के किशन टीम की पहली इलेवन में जगह बनाने की दौड़ में पिछड़ते दिख रहे हैं। टीम में किसी भी अन्य खिलाड़ी के मुकाबले इशान काफी बेहतर विकल्प है।  वह ओपनिंग कर सकते है। नंबर 3 पर बल्लेबाजी कर सकते है। मिडिल ऑर्डर में भी बल्लेबाजी कर लेते है। इलके अलावा वह एक विकेटकीपिंग भी करते हैं।

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related articles

दूसरे दिन भारतीय बल्लेबाजी बिखरी, इंग्लैंड के पास 134 रन की बढ़त मौजूद

आशीष मिश्रा चौथे टेस्ट में भारतीय टीम मुश्किलों में फंसी नजर आ रही है। दूसरे दिन का खेल पूरी...

डेविड वॉर्नर और डेवोन कॉन्वे हुए इंजर्ड, आईपीएल 2024 से हो सकते है बाहर

आईपीएल 2024 की शुरुआत में अब एक महीने से भी कम का वक़्त बाकी है। लेकिन दो टीम...

मुंबई टीम को मुशीर खान ने अपने डबल सेंचुरी से बचाया..

18 साल के युवा मुशीर खान ने मुंबई की रणजी टीम से खेलते हुए बड़ौदा के खिलाफ क्वाटर...

बीसीसीआई के सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट से हटाए जा सकते है ईशान किशन और श्रेयश अय्यर

ईशान किशन और श्रेयश अय्यर के घरेलू क्रिकेट टीम में रणजी ट्रॉफी खेलने से मना करने के कारण...