टेस्ट प्लेयर आफ दि इयर के लिए रवि अश्विन भी रेस में

Date:

Share post:

 

आइसीसी ने अपने सालाना अवॉर्ड में अब 2023 के टेस्ट में सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों की लिस्ट जारी कर दी हैं। इस लिस्ट में चार खिलाडियों को नामांकित किया गया है। भारत के रविचंद्रन अश्विन, ऑस्ट्रेलिया के उस्मान ख्वाजा और ट्रेविस हेड और इंग्लैंड से जो रूट इस लिस्ट में शामिल हैं।

 

रविचंद्रन अश्विन

 

भारतीय टीम के स्टार ऑफस्पिनर ने 2023 में भी खूब विकेट उखाड़े। पिछले दस वर्षों में टेस्ट में घर के अंदर भारत की बरकरार बादशाहत का एक बहुत बड़ा कारण उसकी स्पिन गेंदबाजी रहा हैं और उस स्पिन गेंदबाजी की सबसे बड़ी ताकत बनकर उभरे हैं अश्विन। इससे पहले यह ऑफ स्पिनर 2016 में यह पुरस्कार जीत चुके हैं जबकि 2021 में भी वह नामित हुए थे। पिछले साल की शुरुआत में हुई बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी में अश्विन ने चार मैचों में 25 विकेट चटकाए थे। इस दौरान ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज भी बने थे। अश्विन गेंद के अलावा जरूरत पर बल्ले से भी अपनी उपयोगिता साबित करते रहें हैं।

 

ट्रेविस हेड

 

इस बाएं हाथ के बल्लेबाज ने पिछले साल खूब जमकर हल्ला बोला। साल 2023 में ऑस्ट्रेलिया टेस्ट और वनडे दोनों में वर्ल्ड चैंपियन बना। टेस्ट में ट्रैविस हेड ने साल में सिर्फ एक सेंचुरी बनाई और ऐसा करने के लिए सबसे बड़ा मैच चुना – विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल।मैच के शुरुआती बढ़त बनाने के साथ ही 76/3 पर क्रीज में आते ही हेड ने,स्टीव स्मिथ के साथ, आक्रामक रूप से पहले दिन भारतीय गेंदबाजों का सामना किया। एक के बाद एक शक्तिशाली प्रहार करते हुए, उन्होंने केवल 106 गेंदों पर सेंचुरी पूरा किया।

 

 उस्मान ख्वाजा

उस्मान ख्वाजा ने 2022 के फॉर्म को 2023 में भी जारी रखते हुए लगातार दूसरी बार टेस्ट क्रिकेटर ऑफ द ईयर के लिए नामित हुए हैं।

ख्वाजा ने 2023 की शानदार शुरुआत की और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 195* का करियर का सर्वश्रेष्ठ स्कोर बनाया।‌सलामी बल्लेबाज ने भारत के खिलाफ विदेशी सीरीज में चमक बिखेरी, जहां वह चार मैचों में 333 रन के साथ दोनों टीमों के बीच शीर्ष रन बनाने वाले खिलाड़ी के रूप में समाप्त हुए, जिसमें एक शतक और दो अर्द्धशतक शामिल थे।

उस्मान ख्वाजा ने 2023 में 13 मैचों में 1210 रन बनाए हैं

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related articles

रांची टेस्ट में रविचंद्रन अश्विन ने बनाया बड़ा कीर्तिमान

आयुष राज रांची टेस्ट में रविचंद्रन अश्विन ने इंग्लैंड टीम के खिलाफ अपना 100वां विकेट हासिल किया। इन्होंने सौवें...

~आशीष मिश्रा  WPL 2024 का आगाज आज पिछले सीजन की विजेता मुंबई इंडियंस और दिल्ली कैपिटल्स की भिड़ंत से...

चौथे टेस्ट में चौथे खिलाड़ी ने किया डेब्यू, बंगाल के तेज गेंदबाज आकाश दीप को मिला हेड कोच राहुल के हाथों से डेब्यू कैप

भारत और इंग्लैंड के बीच चौथे टेस्ट में चौथा खिलाड़ी डेब्यू कर चुका है। बंगाल के तेज गेंदबाज...

कैसी है रांची की पिच, क्या भारत अतिरिक्त स्पिनर को शामिल करेगा

रांची टेस्ट से पहले भारत और इंग्लैंड खेमे में ये हलचल है कि आखिरकार यहां की पिच कैसी...