दो बार की वर्ल्ड चैम्पियन वेस्टइंडीज वर्ल्ड कप 2023 से बाहर, स्कॉटलैंड ने किया बड़ा उलटफेर

Date:

Share post:

वेस्ट इंडीज बनाम स्कॉटलैंड के बीच आईसीसी वर्ल्ड कप क्वालिफायर का मुकाबला खेला गया। जिसे स्कॉटलैंड ने 7 विकेट से जीतकर अपने नाम किया है। वहीं वेस्टइंडीज टीम को ना सिर्फ इस मुकाबले में हार झेलनी पड़ी बल्कि वो वर्ल्ड कप क्वालिफायर की रेस से भी बाहर हो गई है। दो बार के चैंपियन को क्रिकेट विश्व कप क्वालीफायर के सुपर 6 चरण में लगातार तीसरी हार का सामना करना पड़ा। दो बार की विश्व चैंपियन वेस्टइंडीज 48 साल में पहली बार ऐसा होगा जब विश्व कप के लिए मैदान पर नहीं उतरेगी। वेस्टइंडीज की टीम लगातार दो बार 1975 और 1979 में चैंपियन बनी थी। इसके बाद से वह एक बार भी खिताबी जीत हासिल नहीं कर सकी है। हालांकि ऐसा कभी नहीं हुआ था कि वह टूर्नामेंट के लिए क्वालीफाई ना कर पाई हो लेकिन 2023 विश्व में ऐसा हो गया।

विश्व कप के क्वालीफायर में वेस्टइंडीज की टीम का प्रदर्शन काफी खराब रहा था। विश्व कप की मजबूत टीमों में से एक वेस्टइंडीज को क्वालीफायर में कई नौसीखिया टीमों से हार मिली। इसका नतीजा ये हुआ अब कैरेबियाई टीम अब विश्व कप 2023 में खेलते हुए नहीं दिखेगी।
विश्व कप क्वालीफायर के सुपर सिक्स राउंड में स्कॉटलैंड के खिलाफ वेस्टइंडीज की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए 43.5 ओवर में 181 रन के स्कोर पर सिमट गई। वेस्टइंडीज के लिए बल्लेबाजी में सबसे अधिक जेसन होल्डर 45 रन बनाए। इसके अलावा रोमारियो शेफर्ड ने 43 गेंद में 36 रनों का योगदान दिया जबकि ब्रेंडन किंग ने 22 और निकोलस पूरन ने 21 रन बनाए।वहीं इस स्कोर के जवाब में स्कॉटलैंड की टीम ने 43.3 ओवर में सिर्फ 3 विकेट गंवाकर 185 रन बना लिए। इस तरह टीम ने 7 विकेट से जीत हासिल कर वेस्टइंडीज को विश्व कप से बाहर का रास्ता दिखा दिया। लक्ष्य का पीछा करते हुए स्कॉटलैंड के लिए मैथ्यू क्रॉस ने 74 रन और ब्रेंडन मैक्लुन ने 69 रनों की पारी खेली। जॉर्ज मुंसे ने 18 और रिकी बैरिंगटन ने 13 रनों का योगदान दिया। गेंदबाजी में वेस्टइंडीज की तरफ से जेसन होल्डर, रोमारियो शेफर्ड और अकिल हुसैन को एक-एक सफलता हासिल हुई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related articles

भारत में लाल गेंद से महिला घरेलू क्रिकेट फिर से शुरू किया जाएगा

आयुष राज महिलाओं के लिए रेड बॉल क्रिकेट छह साल बाद भारत के घरेलू कैलेंडर में वापसी करेगा। बीसीसीआई ने...

पीएसएल के मैच से पहले कराची किंग्स के 13 खिलाड़ी पड़े थे एक साथ बीमार

आयुष राज पाकिस्तान सुपर लीग में 29 फरवरी को कराची किंग्स और क्वेटा ग्लेडिएटर्स के बीच मैच से पहले एक...

पहले टेस्ट का दूसरा दिन रहा ऑस्ट्रेलिया के नाम..कुल बढ़त हुई 217 रनों की

न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहले टेस्ट का दूसरा दिन मेहमानों के नाम रहा। दिन का खेल खत्म...

धर्मशाला टेस्ट के लिए जसप्रीत बुमराह की टीम इंडिया में वापसी

आयुष राज बीसीसीआई ने सात मार्च से शुरू होने वाले इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के अंतिम टेस्ट के...