न्यूजीलैंड को पछाड़कर ऑस्ट्रेलिया WTC पॉइंट्स टेबल में भारत के बाद दूसरे स्थान पर

Date:

Share post:

ऑस्ट्रेलिया की टीम न्यूजीलैंड को दूसरे टेस्ट में हराते ही वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप की पॉइंट्स टेबल में दूसरे स्थान पर आ गई है। ऑस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंड सीरीज से पहले न्यूज़ीलैंड की टीम एक समय टॉप पर थी, मगर अब उसे बड़ा नुकसान उठाना पड़ा है। पहला टेस्ट हारने के बाद टॉप से दूसरे और अब दूसरा टेस्ट हारने के बाद तीसरे स्थान पर न्यूज़ीलैंड की टीम खिसक चुकी है। ऑस्ट्रेलिया ने दूसरा स्थान हासिल कर लिया है।

ऑस्ट्रेलियाई टीम ने इस सीजन में अब तक कुल 12 मैच खेले हैं और आठ में जीत दर्ज करते हुए 90 अंक हासिल किए हैं। कंगारुओं का जीत प्रतिशत 62.50 है। वहीं भारत पहले स्थान पर मजबूती के साथ बना हुआ है। भारत के 68.51   प्रतिशत पॉइंट्स है। चौथे नंबर पर बांग्लादेश है, जिसके अब न्यूजीलैंड के बराबर 50 प्रतिशत पॉइंट्स हैं। पांचवे नंबर पर पाकिस्तान पॉइंट्स प्रतिशत 36.66 है। वेस्टइंडीज और साउथ अफ्रीका छठे और सातवें नंबर पर काबिज हैं जिनके 33.33 और 25.00 पॉइंट्स प्रतिशत है। बैजबॉल की शुरुआत करने वाली टीम इंग्लैंड इस अंक तालिका में आठवें नंबर पर है। वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के तीसरे साइकल में ऐसा माना जा रहा था कि इंग्लैंड इस बार फाइनल में जरूर जगह बनाएगी लेकिन अब तक के उसके प्रदर्शन को देखते हुए ऐसा नामुमकिन लगता है।

भारतीय टीम ने इंग्लैंड को हराकर नम्बर एक की पोजीशन पर और मज़बूती हासिल कर ली है। टीम इंडिया ने इस सीजन अब तक नौ मैच खेलकर छह में जीत दर्ज की है। 74 अंकों के साथ भारतीय टीम का जीत प्रतिशत 68.51 है। इस वजह से भारतीय टीम नम्बर एक है। न्यूजीलैंड की स्थिति खराब हुई है। कीवी टीम ने छह मैच खेलकर तीन मैचों में जीत दर्ज की है। 36 अंकों के साथ कीवी टीम का जीत प्रतिशत 50 फीसदी रह गया है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पिछले दोनों मैचों   में हार का खामियाजा न्यूजीलैंड टीम को उठाना पड़ा है।

वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के तीसरे चरण में भी भारत का फाइनल में जाना लगभग पक्का लग रहा है। दूसरी टीम की बात करें तो वह ऑस्ट्रेलिया हो सकती है क्योंकि ऑस्ट्रेलिया को अगली सीरीज भारत के खिलाफ अपने घर में खेलनी है। वहीं न्यूजीलैंड को एक सीरीज भारत में खेलनी है और जिस फॉर्म में भारतीय टीम है, इससे उसका भारत में जीतना बहुत मुश्किल है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related articles

गौतम गम्भीर ने कहा – खिलाड़ियों को खेलने चाहिए तीनों फॉर्मेंट

दक्ष अरोड़ा गौतम गंभीर अपने कार्यकाल में कुछ अहम फैसले लेना चाहते हैं। सबसे पहले उन्होंने भारतीय क्रिकेटरों से...

और अब इंडिया Vs पाकिस्तान….इंडिया चैम्पियंस ने सेमीफाइनल में लिया ऑस्ट्रेलिया चैम्पियंस से हार का बदला

नितेश दूबे इंडिया चैम्पियंस ने ऑस्ट्रेलिया चैम्पियंस को 86 रन से हराकर न सिर्फ लीग मुक़ाबले में अपनी हार...

रिंकू सिंह ने रचा इतिहास, तोड़ा रवींद्र जडेजा का रिकॉर्ड

भारतीय क्रिकेट में एक नया इतिहास रचते हुए रिंकू सिंह ने अपने टी20 करियर में एक अनोखा कारनामा...

PAK चैम्पियंस की टीम WI चैम्पियंस पर एक और जीत के साथ फाइनल में

नितेश दूबे cवेस्ट इंडीज चैम्पियंस ने टॉस जीत कर पहले गेंदबाज़ी करने का फ़ैसला किया जिसके बाद पाकिस्तान चैम्पियंस...