पाकिस्तान टीम को वीज़ा मुहैया कराने की सभी औपचारिकताएं हुई पूरी, मंगलवार को जारी किया जाएगा वीज़ा

Date:

Share post:

पिछले कुछ दिनों से पाकिस्तान टीम को वर्ल्ड कप के लिए वीज़ा न मिलने का मामला गर्माया हुआ था। पाकिस्तानी मीडिया इस मामले में बहुत कुछ उधेड़बुन चल रही थी। कहा तो यहां तक जा रहा था कि पाकिस्तान की हुकूमत को अपनी टीम को भारत भेजने का फैसला इस शर्त पर करना चाहिए था कि वीज़ा समय से उन्हें जारी कर दिया जाए।

अब यह बात स्पष्ट हो गई है कि पाकिस्तान की टीम को वीज़ा देने संबंधी सभी औपचारिकताओं को पूरा कर लिया गया है। मंगलवार को उन्हें वीज़ा मुहैया करा दिया जाएगा। यहां गौरतलब है कि वीज़ा की औपचारिकताएं पासपोर्ट के साथ पूरी की जाती हैं। पाकिस्तान टीम क्योंकि इससे पहले एशिया कप में व्यस्त थी इसलिए 19 सितम्बर को ही पाकिस्तान की ओर से वीज़ा के लिए आवेदन किया जा सका। ऐसे मामलो में गृह मंत्रालय के अलावा विदेश मंत्रालय की भी बड़ी भूमिका होती है। साथ ही खेल मंत्रालय को भी क्लीयरेंस देनी होती है क्योंकि मामला खेल से जुड़ा होता है। हालांकि खेल मंत्रालय की ओर से ऐसे मामलों में कोई परेशानी नहीं होती लेकिन औपचारिकताओं को पूरा करने में गृह और विदेश मंत्रालय में समय लग जाता है लेकिन फिर भी 19 सितम्बर को आवेदन के बाद 25 सितम्बर को वीज़ा के मामले को हल कर दिए जाने को विलम्ब कहना ठीक नहीं होगा।

परेशानी तब खड़ी हुई जब पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने वीज़ा में देरी के लिए आईसीसी को लिखित शिकायत की। इस पत्र में आईसीसी के सीईओ ज्योफ अलार्डिस को संबोधित किया गया था जिसमें पीसीबी की ओर से नाराज़गी ज़ाहिर की गई थी। पत्र में इस बात का भी हवाला दिया गया था कि उन्हें पिछले हफ्ते 24 घंटे में वीज़ा देने का आश्वासन दिया गया था, जो पूरा नहीं हो सका। अब मंगलवार को बाबर आज़म टीम की रवानगी से पहले प्रेस कॉन्फ्रेंस करने वाले हैं। अगर खुदा न खास्ता वीजा जारी न हो पाता तो इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में भारत-पाकिस्तान संबंधों और भारत पर आरोप मढ़ने का सिलसिला शुरू हो जाता।

अब पाकिस्तान टीम बुधवार को हैदराबाद के लिए रवाना होगी। 29 सितम्बर को पाक टीम को न्यूज़ीलैंड से वॉर्मअप मैच खेलना है और फिर तीन अक्टूबर को ऑस्ट्रेलिया से दूसरा वॉर्म अप मैच खेलना है। अब यहां सवाल यह भी है कि 2016 में टी-20 वर्ल्ड कप के दौरान कोलकाता के ईडन गार्डन में आयोजित भारत-पाकिस्तान मैच के लिए 250 पाकिस्तानी नागरिकों को टिकट मुहैया कराए गए थे। इस बार इस संख्या में कटौती किए जाने की उम्मीद है। इतना ही नहीं, पाकिस्तानी पत्रकारों के वीज़ा भी दो अक्टूबर से पहले जारी किए जाने की खबरे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related articles

CSK और LSG मैच में निगाहें केएल राहुल, रवि बिश्नोई और शिवम दूबे पर

आयुष राज टी20 विश्व कप की भारतीय टीम की घोषणा होने में बहुत कम समय बचा है। ऐसे में...

क्या LSG एक बार फिर CSK पर भारी पड़ेगी ?

आयुष राज चेन्नई सुपर किंग्स और लखनऊ सुपर जायंट्स की टीमें मंगलवार 23 अप्रैल को चेन्नई के चिदंबरम स्टेडियम...

खेल जगत की दस सबसे बड़ी खबरें ( 22 अप्रैल )

आशीष मिश्रा आईपीएल का 39 वां मैच चेन्नई सुपर किंग्स और लखनऊ सुपर जाएंट्स की बीच मंगलवार को चेन्नई...

वह नो बॉल ही थी, विराट पर अम्पायर से भिड़ने के बावजूद नहीं लगा जुर्माना

विराट कोहली अगर अपने रनों की वजह से चर्चा में रहें तो बात समझ में आती है लेकिन...