बांग्लादेश क्रिकेट के लिए एक युग का अंत, तमीम इकबाल ने कहा क्रिकेट को अलविदा

Date:

Share post:

~दीपक अग्रहरी

बांग्लादेश के वनडे कप्तान तमीम इकबाल ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया है। उनका यह निर्णय अफगानिस्तान के खिलाफ चल रही तीन मैचों की वनडे सीरीज के पहले मैच में हार के बाद आया। एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में नम आंखों से उन्होंने अपने 16 वर्षों के लम्बे करिअर पर विराम लगाने की घोषणा की। तमीम का यह फैसला हैरान करने वाला था क्योंकि अक्टूबर से शुरू हो रहे क्रिकेट वर्ल्ड कप के लिए बांग्लादेश की टीम को भारत आना है और इस अनुभवी खिलाड़ी का न होना बांग्लादेश की टीम के लिए बड़ा झटका है।  

भावुक अंदाज में तमीम ने कहा, “यह मेरे लिए क्रिकेट करियर का अंत है। मैंने अपना सर्वश्रेष्ठ दिया है। मैं इस पल से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से रिटायरमेंट ले रहा हूं। उन्होंने कहा “मैं अपनी टीम के सभी साथियों, कोचों, बीसीबी अधिकारियों, अपने परिवार के सदस्यों और उन लोगों को धन्यवाद देना चाहता हूं जो मेरी लंबी यात्रा के दौरान मेरे साथ रहे हैं। उन्होंने मुझ पर विश्वास बनाए रखा।“

तमीम इकबाल ने अपने 16 वर्षों के लम्बे क्रिकेटिंग करिअर में कई कीर्तिमान स्थापित किए। उन्होंने इस दौरान 241 वन-डे मैचों में 36.62 के औसत से 8313 रन बनाए और इसी के साथ वह इस फॉर्मेट में बांग्लादेश के सबसे सफल बल्लेबाज बने। वनड़े क्रिकेट में तमीम के नाम 14 सेंचुरी और 56 हाफ सेंचुरी भी दर्ज हैं। 2008 में अपने टेस्ट करियर की शुरूआत करने वाले इस बांग्लादेशी बल्लेबाज ने 70 मैचों मे 38 के औसत से 5134 रन बनाए हैं।

तमीम इकबाल के अचानक लिए इस फैसले ने बांग्लादेश क्रिकेट में एक रिक्तता बना दी है, जिसे पाटना आसान नहीं होगा। पिछले साल ही उन्होंने अंतरराष्ट्रीय टी-20 क्रिकेट से रिटायरमेंट लिया था। इस फार्मेंट में उन्होंने 78 मैचों में 117 के स्ट्राइक रेट के साथ 1758 रन बनाये हैं जिसमें उनका सर्वाधिक स्कोर नाबाद 103 रहा है। कप्तान के तौर पर तमीम ने 37 वनडे खेले हैं, जिसमें बांग्लादेश 21 मैच में विजयी रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related articles

भारत में लाल गेंद से महिला घरेलू क्रिकेट फिर से शुरू किया जाएगा

आयुष राज महिलाओं के लिए रेड बॉल क्रिकेट छह साल बाद भारत के घरेलू कैलेंडर में वापसी करेगा। बीसीसीआई ने...

पीएसएल के मैच से पहले कराची किंग्स के 13 खिलाड़ी पड़े थे एक साथ बीमार

आयुष राज पाकिस्तान सुपर लीग में 29 फरवरी को कराची किंग्स और क्वेटा ग्लेडिएटर्स के बीच मैच से पहले एक...

पहले टेस्ट का दूसरा दिन रहा ऑस्ट्रेलिया के नाम..कुल बढ़त हुई 217 रनों की

न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहले टेस्ट का दूसरा दिन मेहमानों के नाम रहा। दिन का खेल खत्म...

धर्मशाला टेस्ट के लिए जसप्रीत बुमराह की टीम इंडिया में वापसी

आयुष राज बीसीसीआई ने सात मार्च से शुरू होने वाले इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के अंतिम टेस्ट के...