बारिश की वजह से WTC में बहुत कुछ हुआ उल्टा-पुल्टा

Date:

Share post:

वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के मौजूदा सीज़न में बारिश सबसे बड़ी चुनौती साबित हो रही है। इस वजह से टीम इंडिया अच्छी स्थिति में होने के बावजूद वेस्टइंडीज़ से दूसरा क्रिकेट टेस्ट जीत नहीं पाई। यही हाल ओल्ड ट्रैफर्ड में इंग्लैंड टीम का रहा, जहां वह बेहतर स्थिति में होने के बावजूद ऑस्ट्रेलिया से जीत नहीं पाई। इसके परिणामस्वरूप ऑस्ट्रेलिया पिछली सीरीज़ जीत के आधार पर एशेज ट्रॉफी अपने पास रखने में सफल रहा।

फिलहाल पाकिस्तान की टीम पॉइंट्स टेबल में टॉप पर है। उसने गॉल में पहले क्रिकेट टेस्ट में श्रीलंका को हराया है, जिससे उसके 12 अंक हैं लेकिन सौ फीसदी अंकों के साथ सबसे आगे है। उसका दूसरा टेस्ट गॉल में चल रहा है, जहां बारिश का साया है लेकिन पाकिस्तान बेहतर स्थिति में है। वहीं टीम इंडिया दो में से एक मैच में जीत और एक ड्रॉ के साथ 66.67 फीसदी अंकों के साथ दूसरे स्थान पर है।

भारत ने डोमिनिका में पहला टेस्ट पारी और 141 रन से जीता था, जबकि दूसरा टेस्ट बारिश की भेंट चढ़ा, जहां विराट कोहली ने विदेशी ज़मीं पर पांच साल बाद सेंचुरी जमाई। इस टेस्ट में भारत को आखिरी दिन आठ विकेट की दरकार थी लेकिन बारिश की वजह से पूरा दिन बारिश में धुल गया और भारत की क्लीन स्वीप की उम्मीदें धरी रह गईं।

यहां देखें WTC Points Table:

ऑस्ट्रेलिया को चार टेस्ट में से दो में जीत हासिल हुई है। उसने एजबेस्टन और लॉर्ड्स में जीत हासिल की है जबकि हैडिंग्ले, लीड्स में उसे हार का सामना करना पड़ा और ओल्ड ट्रैफर्ड टेस्ट ड्रॉ होने के साथ ही ऑस्ट्रेलिया कुल 54.17 फीसदी अंकों के साथ तीसरे स्थान पर है जबकि इंग्लैंड चार में से दो हार, एक जीत और एक ड्रॉ के साथ 29.17 फीसदी अंकों से चौथे स्थान पर है। वेस्ट इंडीज़ दो में से एक टेस्ट को ड्रॉ करने की वजह से पांचवें स्थान पर है। बाकी न्यूज़ीलैंड, साउथ अफ्रीका और बांग्लादेश के अभी तक सफर की शुरुआत नहीं हो पाई है।

इसी साल एशिया कप और वर्ल्ड कप के आयोजन है। अब दिसम्बर से पहले आपको टेस्ट क्रिकेट देखने को नहीं मिलेंगे। दिसम्बर में टीम इंडिया साउथ अफ्रीका जाएगी जबकि पाकिस्तान ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर। ज़ाहिर है कि टेस्ट में रुचि लेने वाले क्रिकेट प्रेमियों को टेस्ट क्रिकेट के रोमांच से रूबरू होने के लिए दिसम्बर तक का इंतज़ार करना पड़ेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related articles

बेन स्टोक्स- मैक्कुलम जुगलबंदी पर भारी पड़ता भारत का युवा ब्रिगेड

  पहला मैच हारने के बाद सीरीज़ अपने नाम करना अपने आप में बड़ी बात है और जब अपने...

हार कर जीतने वाले को टीम इंडिया कहते हैं, पहला मैच हारने के बाद दिखता है भारतीय टीम का जलवा

हार कर जीतने वाले को टीम इंडिया कहते हैं। टेस्ट सीरीज का पहला मैच हारने के बाद टीम...

रांची टेस्ट में रविचंद्रन अश्विन ने रचा इतिहास, महान अनिल कुंबले को पीछे छोड़ा

भारतीय स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने इंग्लैंड के खिलाफ रांची में चौथे टेस्ट के दौरान एक बड़ी उपलब्धि हासिल...

जुरेल और अश्विन का कमाल, भारत को जीत के लिए सिर्फ 152 रनों की ज़रूरत

आशीष मिश्रा भारतीय टीम ने तीसरे दिन मैच पर अपनी पकड़ मजबूत कर ली है। इसका श्रेय ध्रुव जुरेल...