बेटी के बाद गॉड ऑफ क्रिकेट भी हुए डीपफेक के शिकार…..

Date:

Share post:

प्राची कपरुवाण

भारतीय क्रिकेट के पूर्व महान बल्लेबाज सचिन तेंडुलकर ने वर्ल्ड क्रिकेट पर दशकों तक राज किया है। सोमवार को वह भी डीपफेक वीडियो के शिकार हो गए। सोशल मीडिया पर उनका एक वीडियो काफी वायरल हो रहा है। इस वीडियो में वह किसी ऐप का प्रमोशन करते हुए दिख रहे है कि कैसे उस ऐप से पैसे कमाए जा सकते हैं। वीडियो में वह यह भी बताते हुए नज़र आ रहे हैं कि उनकी बेटी सारा तेंडुलकर भी इस ऐप को इस्तेमाल करती है। इसमें सचिन की आवाज को डब करके एआई की मदद से फेक वीडियो बनाया गया है।

तेंडुलकर ने अपना वायरल वीडियो शेयर करते हुए कहा कि जो भी वीडियो वायरल हो रहा है वह नकली है और यह वीडियो आपको धोखा देने के लिए बनाया गया है। आजकल टेकनालोजी का बहुत गलत फायदा उठाया जा रहा है। सचिन ने पहले भी ऐसे फेक वीडियो के खिलाफ बात की थी। उन्होंने लोगों से यह अपील की कि वे उस वीडियो को ज्यादा से ज्यादा रिपोर्ट करें और ऐसी फेक वीडियो से सतर्क रहे। उन्होंने यह भी कहा कि सोशल मीडिया प्लेटफार्म को भी शिकायतों के प्रति सतर्क रहना चाहिए और उस पर कड़ा एक्शन लेना चाहिए।

पिछले कुछ महीनों में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से सेलिब्रिटीज के काफी डीपफेक वीडियो वायरल हो रहे है। सचिन से पहले बॉलीवुड अभिनेत्री रश्मिका मंदाना का भी वीडियो वायरल हुआ था। कुछ दिन पहले भारतीय टीम के बल्लेबाज शुभमन गिल के साथ उनकी एक तस्वीर काफी वायरल हुई थी। इसे भी एआई की मदद से बनाया गया था और फिर वायरल कर दिया था। जो तस्वीर वायरल हुई थी उसमें दोनों खिलाड़ी साथ दिखाई दे रहे थे। इस चीज को शिकार सचिन की बेटी सारा तेंडुलकर भी हुई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related articles

अमेरिका-साउथ अफ्रीका के मैच के साथ ही शुरुआत होगी सुपर 8 के मुक़ाबलों की

पारखी आज से टी-20 वर्ल्ड कप-2024 में सुपर-8 के मुकाबलों का आगाज हो रहा है। इस राउंड का पहला मैच...

सुपर 8 के मैच से पहले अफगानिस्तान और वेस्टइंडीज़ को मिलेगा अच्छा अभ्यास

पारखी अफगानिस्तान के खिलाफ मंगलवार को होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप के आखिरी लीग मैच से पहले वेस्टइंडीज के...

श्रीलंका ने डेथ ओवरों की ताबड़तोड़ बल्लेबाज़ी से जीत लिया सबका दिल

पारखी श्रीलंका ने नीदरलैंड के खिलाफ़ मैच में शानदार प्रदर्शन किया और विश्व कप के अपने अंतिम मैच में 83...

गनीमत है कि फ्लोरिडा में एक मैच का रिज़ल्ट आ गया

पारखी नासा काउंटी की पिच से लेकर फ्लोरिडा के मैदान की दुर्दशा तक टी 20 वर्ल्ड कप में जैसा...