भारतीय टीम अंडर-19 वर्ल्ड कप में नौवीं बार फाइनल में, साउथ अफ्रीका को रोमांचक मुकाबले में हराया..

Date:

Share post:

भारतीय टीम अंडर-19 वर्ल्ड कप में नौवीं बार फाइनल में पहुंच चुकी है। अंडर-19 वर्ल्ड कप 2024 का पहला सेमीफाइनल मैच भारत और साउथ अफ्रीका के बीच हुआ। इस मुकाबले में भारत के युवा खिलाड़ियों ने साउथ अफ्रीका को दो विकेट से हराकर फाइनल का टिकट काट लिया है। मुकाबले में एक दौर ऐसा भी आया जब साउथ अफ्रीका बहुत आगे थी जब भारत के 32 रनों पर चार विकेट गिर गए थे। लेकिन कप्तान उदय सहारन और सचिन दास ने मानों साउथ अफ्रीका के जबड़े से जीत छीन ली। भारतीय टीम नौवीं बार फाइनल में पहुंची है

भारत ने इस मुकाबले में टॉस जीता और पहले गेंदबाजी करने का फैसला कर लिया था। टीम इंडिया की तरफ से राज लिम्बानी गेंद और बल्ले दोनों से कमाल दिखाया। उन्होंने तीन विकेट झटके साथ ही चार गेंद में 13 रन बनाकर भारत को जिताया। शानदार गेंदबाजी के चलते भारत के युवाओं ने अफ्रीकी टीम को महज 244 रन पर रोक दिया। साउथ अफ्रीका की तरफ से दो हाफ सेंचुरी देखने को मिली।लेकिन जब बारी आई बल्लेबाजी की तो टॉप ऑर्डर ने अफ्रीका के तेज तर्रार गेंदबाजों के सामने घुटने टेक दिए। महज 25 रन के स्कोर पर भारत ने आदर्श सिंह, अर्शिन कुलकर्णी और मुशीर खान जैसे स्टार बल्लेबाजों को सस्ते में खो दिया. लेकिन इसके बाद टीम इंडिया के दो बल्लेबाजों के सामने अफ्रीकी शेर भीगी बिल्ली साबित हुए।

टीम के बल्लेबाज सचिन धास ने भारत को मुश्किल से निकाला। इन्होंने 96 रन की बेहतरीन पारी खेली, लेकिन वे सेंचुरी से चूक गए। इस पारी में 11 चौके और एक छक्का भी शामिल था। इससे पहले नेपाल के खिलाफ सचिन दास ने टूर्नामेंट में अपनी पहली सेंचुरी जड़ी थी। दूसरे छोर पर कप्तान उदय सहारन एक बार फिर टीम के लिए क्रीज पर डटे नजर आए। उदय ने 124 गेंद में 81 रन की पारी को अंजाम दिया। दोनों बल्लेबाजों के बीच 175 रन की मैच विनिंग साझेदारी की बदौलत भारत ने इस मुकाबले में रोमांचक जीत दर्ज की।

बता दें कि भारतीय टीम ने अब तक सबसे ज्यादा 5 बार अंडर-19 वर्ल्ड कप खिताब जीते हैं। जबकि 3 बार उसे फाइनल में हार मिली है. इस तरह भारतीय टीम अब नौवीं बार फाइनल में पहुंची है। जबकि दूसरी ओर साउथ अफ्रीका एक ही बार 2014 में चैम्पियन बना था। जबकि दो बार वो फाइनल में हारा है । अफ्रीकी टीम के पास चौथी बार फाइनल में पहुंचने का मौका था, लेकिन उसने गंवा दिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related articles

रांची टेस्ट में रविचंद्रन अश्विन ने बनाया बड़ा कीर्तिमान

आयुष राज रांची टेस्ट में रविचंद्रन अश्विन ने इंग्लैंड टीम के खिलाफ अपना 100वां विकेट हासिल किया। इन्होंने सौवें...

~आशीष मिश्रा  WPL 2024 का आगाज आज पिछले सीजन की विजेता मुंबई इंडियंस और दिल्ली कैपिटल्स की भिड़ंत से...

चौथे टेस्ट में चौथे खिलाड़ी ने किया डेब्यू, बंगाल के तेज गेंदबाज आकाश दीप को मिला हेड कोच राहुल के हाथों से डेब्यू कैप

भारत और इंग्लैंड के बीच चौथे टेस्ट में चौथा खिलाड़ी डेब्यू कर चुका है। बंगाल के तेज गेंदबाज...

कैसी है रांची की पिच, क्या भारत अतिरिक्त स्पिनर को शामिल करेगा

रांची टेस्ट से पहले भारत और इंग्लैंड खेमे में ये हलचल है कि आखिरकार यहां की पिच कैसी...