भारत महिला क्रिकेट के गोल्ड से सिर्फ दो कदम दूर, रविवार को होगा सेमीफाइनल  

Date:

Share post:

एशियन गेम्स में 9 साल बाद क्रिकेट की वापसी हुई है और बीसीसीआई ने मेंस और विमेंस दोनों ही टीमों को इस बार एशियन गेम्स में भेजा हैं। विमेंस टीम सेमीफाइनल में पहुंच चुकी है, वहीं मेंस टीम अपने अभियान की शुरुआत 3 अक्टूबर को करेगी। पाकिस्तान, श्रीलंका और बांग्लादेश जैसी टीमों के सामने भारत को दोनों ही कैटेगरी में कम से कम गोल्ड की उम्मीद है।

भारतीय विमेंस टीम रविवार को बांग्लादेश से एशियन गेम्स के सेमीफाइनल में भिड़ेगी। भारतीय विमेंस टीम जुलाई में बांग्लादेश दौरे पर थी। उस सीरीज मे अंपायरिंग विवाद को लेकर दोनों पक्षों में तीखी नोक झोक हो गई थी जिसके फलस्वरुप भारत की कप्तान हरमनप्रीत कौर को अपने दुर्व्यहार के लिए दो मैचों का निलंबन भी झेलना पड़ा था। इस प्रकार दोनों पक्षों के बीच हालिया इतिहास को देखते हुए यह मैच रोमांचक होने की उम्मीद है। जुलाई में भारत के दौरे के दौरान बांग्लादेश ने साबित किया था कि उन्हें कम आंकना बहुत बड़ी चूक होगी। जहां उन्होंने दो मैच जीते थे और वनडे सीरीज 1-1 से ड्रा कराने में सफलता पाई थी।

एशियन गेम्स के क्वार्टर फाइनल में भारतीय टीम मलेशिया से भिड़ी थी। बारिश से प्रभावित क्वार्टर फाइनल मैच 15 ओवरों का कर दिया गया था, जिसमें भारत ने शैफाली वर्मा की 67 रन और जेमिमा रोड्रिग्स की नाबाद 47 रनों की पारी की मदद से 2 विकेट पर 173 रन बनाए थे। मैच बेनतीजा रहा और उच्च वरीयता के आधार पर भारतीय टीम सेमीफाइनल में पहुंच गई।

टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर अपना निलंबन पूरा करने के बाद टीम से जुड़ गई हैं जिनकी मौजूदगी टीम को मजबूती देगी। बल्लेबाजी का दारोमदार स्मृति मंधाना, शेफाली वर्मा और जेमिमा रॉड्रिग्स पर होगा। वहीं गेंदबाजी में दीप्ति शर्मा, देविका वैद्य और मिन्नू मणि से उम्मीदें होगीं। भारत को विपक्षी खेमे की बल्लेबाज निगार सुल्ताना और शोभना मोस्टरी से सावधान रहना होगा और जल्द से जल्द इन्हें आउट करना होगा।

दूसरा सेमीफाइनल पाकिस्तान विमेंस और श्रीलंका विमेंस के बीच खेला जाएगा। एशियन गेम्स के 19वें सीजन की ओपनिंग सेरेमनी शनिवार को हुई। अभी तक भारत ने 18 बार एशियन खेलों में हिस्सा लिया है लेकिन कभी भी 100 मेडल के आंकड़े को छू नहीं सका है। मेडल के लिहाज से भारत का बेस्ट परफॉर्मेंस 2018 में आया था। तब इंडोनेशिया के जकार्ता एशियाड में देश को 70 मेडल हासिल हुए थे।  

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related articles

खेल जगत की दस बड़ी खबरे

~आशीष मिश्रा आईपीएल का 68 वां मैच शनिवार को आरसीबी और सीएसके के बीच शाम साढ़े सात बजे से बेंगलुरु...

खेल जगत की दस बड़ी खबरें

आईपीएल का 67 वां मैच शुक्रवार को मुंबई इंडियंस और लखनऊ सुपर जाएंट्स के बीच शाम साढ़े सात बजे...

बुधवार को खेल जगत की दस बड़ी खबरें

आईपीएल में गुरुवार को सनराइजर्स, हैदराबाद का मुक़ाबला गुजरात टाइटंस से शाम साढ़े सात बजे से हैदराबाद...

खेल जगत की दस बड़ी खबरें

आईपीएल का 65 वां मैच बुधवार को राजस्थान रॉयल्स और पंजाब किंग्स के बीज शाम साढ़े सात बजे से...