यशस्वी जायसवाल ने जड़ी सेंचुरी, सचिन के साथ बड़ी सूची में शामिल

Date:

Share post:

आशीष मिश्रा

22 साल के युवा बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल ने इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में शानदार सेंचुरी जड़कर एक नया कीर्तिमान हासिल किया है। वह 23 साल से कम की उम्र में देश और विदेश में सेंचुरी लगाने वाले खिलाड़ियों की सूची में शामिल हो गए हैं। वह सचिन तेंदुलकर, रवि शास्त्री और विनोद कांबली के बाद ऐसा करने वाले चौथे बल्लेबाज बन गए हैं।

यशस्वी जायसवाल ने महज 22 साल की उम्र में इस सूची में जगह बनाकर यह दिखा दिया है कि वह भविष्य में एक बड़े बल्लेबाज बन सकते हैं। उनसे पहले इस सूची में सचिन तेंदुलकर, रवि शास्त्री और विनोद कांबली थे और कमाल की बात यह है की यह चारों ही बल्लेबाज घरेलू क्रिकेट में  मुंबई से खेलते हैं। इस बात से अंदाजा लगाया जा सकता है की भारतीय क्रिकेट में मुंबई कितना महत्त्व रखता है और मुंबई ने भारत को कितने बेहतरीन खिलाड़ी दिए हैं।

यशस्वी जायसवाल ने अपनी पहली सेंचुरी वेस्टइंडीज के खिलाफ डोमिनिका में लगाई थी। जहां उन्होंने 171 रन की धमाकेदार पारी खेली थी। उनका प्रदर्शन पहले टेस्ट मैच में भी अच्छा रहा था जहां पहली पारी में उन्होंने भारत को शानदार शुरुआत देते हुए 80 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली थी।

पहले टेस्ट में हार के बाद दूसरे टेस्ट में टीम इंडिया के ऊपर अच्छा करने का बहुत दबाव था और इस दबाव में युवा बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल  ने कमाल कर दिखाया। उन्होंने मैच के पहले दिन नाबाद 179 रन बनाए जिसमें 17 चौके और पांच छक्के शामिल थे। जहां दूसरे छोर से सारे बल्लेबाज एक के बाद एक कर पवेलियन लौट रहे थे वहीं यशस्वी एक छोर से शानदार बल्लेबाजी कर रहे थे। रोहित(14) और शुभमन(34) के आउट होने के बाद भारत को एक बड़ी साझेदारी की जरूरत थी। यशस्वी ने श्रेयस अय्यर के साथ मिलकर 90 रन की साझेदारी की और टीम को मुश्किलों से निकाला। श्रेयस के आउट होने के बाद इस बल्लेबाज ने रजत पाटीदार के साथ 70 रन और अक्षर पटेल के साथ 52 रन की साझेदारी कर टीम के स्कोर को 300 के पार पहुंचा दिया। पहले दिन के खत्म होने तक भारत ने छह विकेट खोकर 336 रन बना लिए हैं। यशस्वी जायसवाल और श्रीकर भरत अभी भी विकेट पर मौजूद हैं उम्मीद है कल टीम इंडिया 400 का आंकड़ा भी पार कर लेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related articles

दूसरे दिन भारतीय बल्लेबाजी बिखरी, इंग्लैंड के पास 134 रन की बढ़त मौजूद

आशीष मिश्रा चौथे टेस्ट में भारतीय टीम मुश्किलों में फंसी नजर आ रही है। दूसरे दिन का खेल पूरी...

डेविड वॉर्नर और डेवोन कॉन्वे हुए इंजर्ड, आईपीएल 2024 से हो सकते है बाहर

आईपीएल 2024 की शुरुआत में अब एक महीने से भी कम का वक़्त बाकी है। लेकिन दो टीम...

मुंबई टीम को मुशीर खान ने अपने डबल सेंचुरी से बचाया..

18 साल के युवा मुशीर खान ने मुंबई की रणजी टीम से खेलते हुए बड़ौदा के खिलाफ क्वाटर...

बीसीसीआई के सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट से हटाए जा सकते है ईशान किशन और श्रेयश अय्यर

ईशान किशन और श्रेयश अय्यर के घरेलू क्रिकेट टीम में रणजी ट्रॉफी खेलने से मना करने के कारण...