यशस्वी जायसवाल ने दिखाई है तीनों फॉर्मेट में खेलने की काबिलियत

Date:

Share post:

 

~हर्षराज

यशस्वी जायसवाल भारत के लिए आने वाले समय में तीनों फार्मेट में खेल सकते है। आइपीएल में शानदार प्रदर्शन के बाद इस युवा खिलाड़ी ने वेस्टइंडीज दौरे पर टेस्ट क्रिकेट में अपनी प्रतिभा से सभी को प्रभावित किया था। टेस्ट के बाद अब जायसवाल ने टी-20 फॉर्मेट में भी अपने आक्रामक अंदाज के जलवे दिखाए है। अगले साल होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप को देखते हुए भारत को एक आक्रामक ओपनर की जरुरत है जिसे देखते शुभमन गिल के साथ जायसवाल अपना दावा धीरे-धीरे मजबूत कर रहें है। रोहित शर्मा के लिमिटेड ओवर क्रिकेट भविष्य पर चल रही अनिश्चता के चलते जायसवाल अगले साल होने टी-20 वर्ल्ड कप की रेस में एक ओपनर के तौर पर सबसे आगे चल रहे हैं। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे मैच में यशस्वी ने मात्र 25 गेंदो में 212 की स्ट्राइक रेट से 53 रन बनाए थे। इस दौरान उन्होंने नौ चौके और दो छक्के भी जड़े थे और 48 रन उन्होंने सिर्फ बाउंड्री से जड़े थे। टी20 में उनका स्ट्राइक रेट 173 का रहा है। ऐसे में उनकी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी का अंदाजा लगाया जा सकता है।

कैसा है जायसवाल का रिकॉर्ड

21साल के यशस्वी जायसवाल ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तूफानी पारी खेलकर सभी का ध्यान अपनी ओर खींच लिया है। उन्होने अब तक 75 टी20 मुकाबले खेले हैं। जिसमे उन्होंने 31.26 की औसत से 2126 रन बनाए है। जिसमे दो सेंचुरी और 13 हाफ सेंचुरी भी शामिल है । अभी भी जायसवाल ने कोई वनडे मुकाबला नहीं खेला है लेकिन उनके टेंपरामेंट और प्रतिभा को देखते हुए वह शुभमन गिल के बाद सभी फॉर्मेट खेलने के लिए एकदम परफेक्ट खिलाड़ी हैं। वह आईपीएल में राजस्थान रॉयल की तरफ से खेलते हैं। इसके अलावा उन्होंने टेस्ट में केवल दो मुकाबले खेले है। इस दौरान उन्होने 88.66 की औसत से 266 रन बनाए है। जिसमें उन्होंने अपने डेब्यू मैच में ही 171 रन की शानदार पारी खेली है। पिछले टी-20 वर्ल्ड कप में भारत के खराब प्रदर्शन का एक बड़ा कारण ओपनर्स की पॉवरप्ले में धीमी बल्लेबाजी भी था।

मैच के बाद जायसवाल ने अपनी पारी के बारे में कहा कि वो अपनी फिटनेस पर बहुत ध्यान देते है। साथ ही उन्होंने कहा कि शरीर के साथ-साथ मानसिक संतुलन बनाने की भी कोशिश करता हूं।

सूर्यकुमार यादव की कप्तानी में भारतीय टीम ने इस सीरीज में 2-0 से बढ़त बना ली है। सीरीज का तीसरा मैच गुवाहाटी में मंगलवार को खेला जाएगा।टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को दूसरे टी20 मुकाबले में 44 रन से हराया था।पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने 235 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related articles

अमेरिका-साउथ अफ्रीका के मैच के साथ ही शुरुआत होगी सुपर 8 के मुक़ाबलों की

पारखी आज से टी-20 वर्ल्ड कप-2024 में सुपर-8 के मुकाबलों का आगाज हो रहा है। इस राउंड का पहला मैच...

सुपर 8 के मैच से पहले अफगानिस्तान और वेस्टइंडीज़ को मिलेगा अच्छा अभ्यास

पारखी अफगानिस्तान के खिलाफ मंगलवार को होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप के आखिरी लीग मैच से पहले वेस्टइंडीज के...

श्रीलंका ने डेथ ओवरों की ताबड़तोड़ बल्लेबाज़ी से जीत लिया सबका दिल

पारखी श्रीलंका ने नीदरलैंड के खिलाफ़ मैच में शानदार प्रदर्शन किया और विश्व कप के अपने अंतिम मैच में 83...

गनीमत है कि फ्लोरिडा में एक मैच का रिज़ल्ट आ गया

पारखी नासा काउंटी की पिच से लेकर फ्लोरिडा के मैदान की दुर्दशा तक टी 20 वर्ल्ड कप में जैसा...