राजकोट के मैदान में टूट सकते है कई रिकॉर्ड

Date:

Share post:

भारत और इंग्लैंड के बीच राजकोट के मैदान में तीसरे टेस्ट मैच के दौरान कई बड़े रिकॉर्ड टूट सकते है। बेन स्टोक्स, जेम्स एंडरसन, आर अश्विन और रोहित शर्मा पर सबकी निगाहें टिकी हुई हैं क्योंकि ये चारों खिलाड़ी एक रिकॉर्ड की दहलीज पर हैं।

बेन स्टोक्स इस मैच में अपने टेस्ट करियर का 100वां टेस्ट मुकाबला खेलेंगे। खेल के शुरू होते ही स्टोक्स 100 टेस्ट मैच खेलने वाले इंग्लैंड के 16वें खिलाड़ी बन जाएंगे। इस लिस्ट में जो रूट और जेम्स एंडरसन भी मौजूद हैं जो सौ टेस्ट मैच खेलने का आंकड़ा पहले से पार कर चुके है और अभी भी खेल रहे है।

इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया की टीमों के पास 100 टेस्ट मैच खेलने वाले 15 – 15 खिलाड़ी है। इस मैच में यह रिकॉर्ड भी टूट जाएगा और इंग्लैंड 16 खिलाड़ियों के आंकड़े से पहले स्थान पर आ जाएगा।

भारतीय टीम के कोच राहुल द्रविड़ ने कप्तान के रूप में 25 टेस्ट मैचों में आंठ जीत का रिकॉर्ड बनाया था। रोहित शर्मा ने अब तक अपनी कप्तानी में सात टेस्ट जीते हैं और अगर रोहित कप्तान के रूप में यह मैच जीत जाते हैं तो वह अपनी टीम के कोच द्रविड़ के आठ बतौर कप्तान आठ टेस्ट जीत को पीछे छोड़ सकते हैं। रविचंद्रन अश्विन के नाम 97 मैचों में 499 विकेट हैं। वह अपने टेस्ट क्रिकेट करियर में पांच सौ विकेट लेने से बस एक विकेट दूर हैं। अश्विन तीसरे टेस्ट में यह रिकॉर्ड बनाकर 500 विकेट लेने वाले दूसरे भारतीय गेंदबाज बन सकते हैं और साथ ही टेस्ट में सबसे तेज 500 विकेट लेने वाले वह पहले भारतीय बन सकते है। इस आंकड़े तक पहुंचने वाले पहले भारतीय गेंदबाज अनिल कुंबले थे। उनके नाम 162 मैचों में 619 टेस्ट विकेट हैं और उन्होंने पांच सौ विकेट का आंकड़ा 105 मैचों में पार किया था।

इंग्लैंड के सबसे अनुभवी तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन अभी 184 मैचों में 695 विकेट पर हैं। वह अगर अगले मैच में पांच विकेट ले लेते हैं तो एंडरसन विश्व में 700 विकेट लेने वाले तीसरे और पहले इंग्लैंड के खिलाड़ी बन जाएंगे। इससे पहले यह कमाल केवल शेन वार्न (708 विकेट) और मुथैयामुरलीधरन (800 विकेट) ही कर पाए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related articles

गौतम गम्भीर ने कहा – खिलाड़ियों को खेलने चाहिए तीनों फॉर्मेंट

दक्ष अरोड़ा गौतम गंभीर अपने कार्यकाल में कुछ अहम फैसले लेना चाहते हैं। सबसे पहले उन्होंने भारतीय क्रिकेटरों से...

और अब इंडिया Vs पाकिस्तान….इंडिया चैम्पियंस ने सेमीफाइनल में लिया ऑस्ट्रेलिया चैम्पियंस से हार का बदला

नितेश दूबे इंडिया चैम्पियंस ने ऑस्ट्रेलिया चैम्पियंस को 86 रन से हराकर न सिर्फ लीग मुक़ाबले में अपनी हार...

रिंकू सिंह ने रचा इतिहास, तोड़ा रवींद्र जडेजा का रिकॉर्ड

भारतीय क्रिकेट में एक नया इतिहास रचते हुए रिंकू सिंह ने अपने टी20 करियर में एक अनोखा कारनामा...

PAK चैम्पियंस की टीम WI चैम्पियंस पर एक और जीत के साथ फाइनल में

नितेश दूबे cवेस्ट इंडीज चैम्पियंस ने टॉस जीत कर पहले गेंदबाज़ी करने का फ़ैसला किया जिसके बाद पाकिस्तान चैम्पियंस...