वापसी के बाद बोल्ट का रिकॉर्डतोड़ प्रदर्शन, रिचर्ड हैडली को पीछे छोड़ा

Date:

Share post:

~दीपक अग्रहरी

न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट ने एक नया रिकार्ड बनाया है। इंग्लैंड के खिलाफ चल रही वनडे सीरीज के तीसरे मैच में इस गेंदबाज ने 9.5 ओवर में 51 रन देकर पांच विकेट लिए। इन पांच विकेटों के साथ ही बोल्ट ने हमवतन आलराउंडर रिचर्ड हैडली को पीछे छोड़ दिया है। बोल्ट न्यूजीलैंड के ओर से सबसे ज्यादा पांच विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं। बाएं हाथ के इस गेंदबाज ने वनडे में छठी बार पांच विकेट हासिल किए। वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा पांच विकेट चटकाने का कमाल पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज वकार यूनिस के नाम हैं। उन्होंने यह कमाल 13 बार किया है। इस लिस्ट में दूसरे पायदान पर श्रीलंका के महान स्पिनर मुथैया मुरलीधरन हैं, जिन्होंने 10 बार एक पारी में पांच या उससे ज्यादा विकेट लिए हैं। मिचेल स्टार्क, शाहिद आफरीदी और ब्रेट ली ने नौ बार पांच विकेट हासिल किए हैं। ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्ग्रॉ ने सात बार और श्रीलंका के लसित मालिंगा ने क्रमशः सात और आठ बार पंजा लगाया है। भारतीय खिलाड़ी इस लिस्ट में काफी पीछे हैं जिसमें जवागल श्रीनाथ और हरभजन सिंह ने तीन बार ऐसा करने में सफलता पाई है।

 ट्रेंट बोल्ट ने दुनिया भर की टी-20 लीग खेलने के लिए न्यूजीलैंड के सेंट्रल कान्ट्रैक्ट से खुद को बाहर किया था लेकिन वर्ल्ड कप से पहले वह टीम से जुड़ चुके हैं और आते ही अपने नाम के अनुरुप शानदार प्रदर्शन किया है। बोल्ट ने इंग्लैंड की खिलाफ वनडे सीरीज से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी करते हुए दो मैचों में आठ विकेट लिए हैं। ट्रेंट बोल्ट की खतरनाक लय दूसरी टीमों के लिए खतरे की घंटी है।

इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच चल रही वनडे सीरीज के तीसरे मैच में ट्रेंट बोल्ट ने शानदार गेंदबाजी की लेकिन उनके पांच विकेट न्यूजीलैंड के काम नहीं आए। इंग्लैंड ने पहले बैंटिग करते हुए बेन स्टोक्स की 182 रनों की मैराथन पारी के दम पर 368 रन बनाए। लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड जवाब में 187 पर ही सिमट गयी। बेन स्टोक्स के 182, इंग्लैंड क्रिकेट के वनडे इतिहास में किसी खिलाड़ी के एक पारी में बनाए गए सबसे ज्यादा रन है। चार मैचों की सीरीज का आखिरी मैच शुक्रवार को लार्ड्स में खेला जाएगा। इस सीरीज़ में इंग्लैंड 2-1 से आगे है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related articles

CSK और LSG मैच में निगाहें केएल राहुल, रवि बिश्नोई और शिवम दूबे पर

आयुष राज टी20 विश्व कप की भारतीय टीम की घोषणा होने में बहुत कम समय बचा है। ऐसे में...

क्या LSG एक बार फिर CSK पर भारी पड़ेगी ?

आयुष राज चेन्नई सुपर किंग्स और लखनऊ सुपर जायंट्स की टीमें मंगलवार 23 अप्रैल को चेन्नई के चिदंबरम स्टेडियम...

खेल जगत की दस सबसे बड़ी खबरें ( 22 अप्रैल )

आशीष मिश्रा आईपीएल का 39 वां मैच चेन्नई सुपर किंग्स और लखनऊ सुपर जाएंट्स की बीच मंगलवार को चेन्नई...

वह नो बॉल ही थी, विराट पर अम्पायर से भिड़ने के बावजूद नहीं लगा जुर्माना

विराट कोहली अगर अपने रनों की वजह से चर्चा में रहें तो बात समझ में आती है लेकिन...