विराट के रिकॉर्ड,मैक्सवेल की यादगार पारी से लेकर शमी की शानदार वापसी तक 2023 में क्रिकेट के यादगार लम्हे

Date:

Share post:

साल 2023 क्रिकेट फैंस के लिए कभी खुशी कभी गम वाला रहा। इस साल वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप और वर्ल्ड कप 2023 जैसा बड़ा टूर्नामेंट खेला गया। इन टूर्नामेंट में क्रिकेट से प्यार करने वाले प्रशंसको के लिए कई मोमेंट ऐसे भी आए, जिसे हमेशा याद किया जाएगा। चाहे आईपीएल हो या वर्ल्ड कप,यह साल यादगार रहा। जहां एक ओर रिंकू सिंह जैसे युवा खिलाड़ियों ने छाप छोड़ी वहीं रविंद्र जडेजा और ग्लेन मैक्सवेल ने दिग्गजों ने खुद को फिर साबित कर दिया।

विराट का रिकॉर्ड तोड़ वर्ल्ड कप
वैसे तो वर्ल्ड कप 2023 में 10 टीमें हिस्सा ले रही थी,लेकिन विराट सभी टीमों पर अकेले भारी पड़ रहे थे। उन्होंने मेगा इवेंट में खेले गए 10 मैच में 765 रन बनाते हुए सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड को तोड़ दिया। इससे पहले तेंडुलकर ने साल 2003 वर्ल्ड कप एडिशन में सबसे ज्यादा 673 रन बनाए थे। इसी वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में विराट ने अपने वनडे करियर की 50वीं सेंचुरी के साथ सचिन के रिकॉर्ड को तोड़ दिया। इससे पहले वनडे में सबसे ज्यादा सेंचुरी लगाने का रिकॉर्ड सचिन के नाम था। उन्होंने 49 सेंचुरी लगाए थे।

ग्लेन मैक्सवेल ने खेली आज तक की सबसे बेस्ट पारी
वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्सवेल ने आज तक की सबसे शानदार पारी खेली। अफगानिस्तान के खिलाफ इस मैच में ऑस्ट्रेलिया पिछड़ रही थी। ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्सवेल ने मंगलवार को नाबाद 201 रन की पारी खेल कर मैक्सवेल ने पैट कमिंस के साथ 170 गेंद में नाबाद 202 रन की साझेदारी निभाई और अपनी टीम को तीन विकेट से जीत दिला दी। मैक्सवेल इस दौरान बहुत दर्द में थे। मैच की स्थिति को देखते हुए किसी को इसकी उम्मीद नहीं थी। मैक्सवेल 128 गेंद में 201 रन बनाकर नाबाद रहे। अपनी पारी में उन्होंने 21 चौके और 10 छक्के लगाए। उनका स्ट्राइक रेट 157.03 का रहा।

वर्ल्ड कप में शमी की वापसी
भारतीय गेंदबाज मोहम्मद शमी के लिए यह साल बहुत खास रहा। वर्ल्ड कप के शुरुआती मुकाबलों में बाहर रहने के बाद जैसे ही खेलना शुरू किया उन्होंने तहलका मचा दिया। शमी टीम की पहली पसंद नहीं थे और हार्दिक पंड्या के आउट के के आने के बाद उन्हें मौका मिला। उन्होंने सात मैचों में 24 विकेट लिए। उनके इस कमबैक की जमकर तारीफ हुई थी।

रिंकू सिंह के धमाकेदार पांच छक्के
रिंकू सिंह इस साल आईपीएल में छा गए। उन्होंने गुजरात टाइटन्स के खिलाफ आखिरी ओवर की आखिरी पांच गेंदों पर छक्के लगाकर अपनी टीम को जीत दिला दी थी। रिंकू ने यह पांच छक्के गुजरात टाइटन्स के युवा गेंदबाज यश दयाल के खिलाफ लगाए। रिंकू सिंह ने 21 गेंदों में 228.57 की स्ट्राइक रेट से नाबाद 48 रनों की शानदार पारी खेली। इस दौरान रिंकू सिंह ने एक चौका और छह छक्के की मदद से अपनी टीम को मैच की आखिरी गेंद पर एक रोमांचक जीत दिलाई।

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related articles

रांची टेस्ट में रविचंद्रन अश्विन ने बनाया बड़ा कीर्तिमान

आयुष राज रांची टेस्ट में रविचंद्रन अश्विन ने इंग्लैंड टीम के खिलाफ अपना 100वां विकेट हासिल किया। इन्होंने सौवें...

~आशीष मिश्रा  WPL 2024 का आगाज आज पिछले सीजन की विजेता मुंबई इंडियंस और दिल्ली कैपिटल्स की भिड़ंत से...

चौथे टेस्ट में चौथे खिलाड़ी ने किया डेब्यू, बंगाल के तेज गेंदबाज आकाश दीप को मिला हेड कोच राहुल के हाथों से डेब्यू कैप

भारत और इंग्लैंड के बीच चौथे टेस्ट में चौथा खिलाड़ी डेब्यू कर चुका है। बंगाल के तेज गेंदबाज...

कैसी है रांची की पिच, क्या भारत अतिरिक्त स्पिनर को शामिल करेगा

रांची टेस्ट से पहले भारत और इंग्लैंड खेमे में ये हलचल है कि आखिरकार यहां की पिच कैसी...