विश्व कप 2023 से पहले हर स्टेडियम को 50 करोड़ रुपए देगा BCCI:इन्फ्रास्ट्रक्चर में सुधार करने के लिए इतनी बड़ी राशि देगी बीसीसीआई

Date:

Share post:

आईसीसी ने प्रशंसकों के डिमांड के अनुसार 27 जून को बहुप्रतीक्षित विश्व कप कार्यक्रम की घोषणा की, जिसके अनुसार टूर्नामेंट मैच देश में कुल 10 स्थानों पर खेले जाएंगे। भारतीय टीम इन 10 में से नौ स्थानों पर एक्शन में होगी। भारत में पहली बार वनडे वर्ल्ड कप के सभी मुकाबले खेले जाएंगे। 5 अक्टूबर से 19 नवंबर तक 10 वेन्यू पर बीसीसीआई टूर्नामेंट आयोजित करने जा रहा है। इससे पहले भारतीय बोर्ड सभी वेन्यू को 50-50 करोड़ रुपये देगा यानी कुल 500 करोड़ रुपये। इसमें पिच बनाने से लेकर स्टेडियम को अपग्रेड करने तक का खर्च शामिल है। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि बीसीसीआई ने विश्व कप मैचों की मेजबानी के लिए चुने गए 10 स्टेडियम के बीच 500 करोड़ रुपये से अधिक की राशि वितरित करने की योजना बनाई है। अहमदाबाद, कोलकाता, मुंबई, चेन्नई, बेंगलुरु, दिल्ली, धर्मशाला, लखनऊ, पुणे और हैदराबाद ऐसे स्थान हैं जो टूर्नामेंट में कुल 48 मैचों की मेजबानी करेंगे। अभ्यास मैचों की मेजबानी तिरुवनंतपुरम और गुवाहाटी में होगी।

प्रत्येक स्टेडियम से अपेक्षा की जा रही है कि वह इस धन का उपयोग अपनी-अपनी आवश्यकताओं के लिए करेगा। उदाहरण के लिए, वानखेड़े स्टेडियम में कॉर्पोरेट बॉक्स, शौचालय, एलईडी लाइटें और इसके आउटफील्ड रिले का नवीनीकरण किया जाएगा। लखनऊ का इकाना स्टेडियम, जो अपनी पिचों के लिए चर्चा में रहा है, उन्हें रिले किया जाएगा। कोलकाता में ड्रेसिंग रूम का नवीनीकरण किया जाएगा। चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम स्टेडियम में दो लाल मिट्टी की पिचें लगाई जाएंगी। एचपीसीए स्टेडियम, जो इस साल की शुरुआत में बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के तीसरे टेस्ट की मेजबानी नहीं कर सका, हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन के सदस्य अरुण धूमल ने कहा, “हमने स्टेडियम की पूरी सतह को फिर से तैयार किया और हमने वीवीआईपी और आतिथ्य बक्से का भी मेकओवर किया है। हमने रिलेइंग प्रक्रिया के लिए सर्वश्रेष्ठ विशेषज्ञ को काम पर रखा है। हम यह सुनिश्चित करना चाहते थे कि हमारे पास जल निकासी की अच्छी सुविधाएं हों और हमें विदेश से घास मिले। ” उन्होंने यह भी कहा कि कुछ सीटें बदली गईं और स्टैंडों को रंगा गया।

मेजबान भारत अपने विश्व कप अभियान की शुरुआत 8 अक्टूबर को चेन्नई में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ करेगा और 11 अक्टूबर को दिल्ली में अफगानिस्तान का सामना करने के बाद, वे 15 अक्टूबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से भिड़ेंगे। अहमदाबाद 5 अक्टूबर को इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच टूर्नामेंट के उद्घाटन मैच और 19 नवंबर को फाइनल की भी मेजबानी करेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related articles

भारत में लाल गेंद से महिला घरेलू क्रिकेट फिर से शुरू किया जाएगा

आयुष राज महिलाओं के लिए रेड बॉल क्रिकेट छह साल बाद भारत के घरेलू कैलेंडर में वापसी करेगा। बीसीसीआई ने...

पीएसएल के मैच से पहले कराची किंग्स के 13 खिलाड़ी पड़े थे एक साथ बीमार

आयुष राज पाकिस्तान सुपर लीग में 29 फरवरी को कराची किंग्स और क्वेटा ग्लेडिएटर्स के बीच मैच से पहले एक...

पहले टेस्ट का दूसरा दिन रहा ऑस्ट्रेलिया के नाम..कुल बढ़त हुई 217 रनों की

न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहले टेस्ट का दूसरा दिन मेहमानों के नाम रहा। दिन का खेल खत्म...

धर्मशाला टेस्ट के लिए जसप्रीत बुमराह की टीम इंडिया में वापसी

आयुष राज बीसीसीआई ने सात मार्च से शुरू होने वाले इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के अंतिम टेस्ट के...