शाहीन अफरीदी ने नई गेंद से बरपाया कहर, अपने नाम की ये खास उपलब्धि

Date:

Share post:

पाकिस्तान की क्रिकेट टीम इन दिनों श्रीलंका के दौरे पर है। मेजबान श्रीलंका और पाकिस्तान के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला गाले में खेला जा रहा है। श्रीलंका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। श्रीलंका की टीम 5.5 ओवर में एक विकेट के नुकसान पर 18 रन ही बना सकी थी कि बारिश शुरू हो गई। फिलहाल बारिश बंद हो चुकी है, लेकिन मैदान गीला होने की वजह से खेल शुरू होने में देरी हो रही है। पाकिस्तान की पारी का पहला ओवर लेकर आए शाहिद अफरीदी ने तीसरी गेंद पर ही निशान मदुश्‍का को कैच आउट कराकर श्रीलंका को पहला झटका दिया है। इसके साथ ही शाहिद अफरीदी ने अपने टेस्ट करियर के 100 विकेट पूरे कर लिए हैं। शाहीन अफरीदी पाकिस्तान के लिए टेस्ट क्रिकेट में 100 विकेट का आंकड़ा पार करने वाले 18वें गेंदबाज़ बन गए हैं। उनसे पहले 17 और गेंदबाजों ने यह माइलस्टोन छुआ है। पाकिस्तान के लिए टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड पूर्व कप्तान वसीम अकरम के नाम उन्होंने अपने करियर में 414 बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया था. अफरीदी को पाकिस्तानी फैंस वसीम अकरम के उत्तराधिकारी के तौर पर भी देखते हैं. हालांकि उसके लिए उन्हें अभी काफी मेहनत करनी होगी। 23 वर्षीय युवा तेज गेंदबाज शाहीन अफरीदी एक साल के लंबे इंतजार के बाद गाले से टेस्‍ट क्रिकेट में वापसी कर रहे हैं। जुलाई 2022 में इसी मैदान पर अफरीदी को घुटने में चोट लग गई थी। चोट से उबरने के लिए उन्हें काफी समय लगा है। आखिरी टेस्ट मुकाबले में अफरीदी ने पहली पारी में चार विकेट लिए थे, लेकिन दूसरी पारी में 7 ओवर फेंकने बाद वह चोटिल हो गए थे। एक साल बाद उन्होंने फिर से टेस्‍ट क्रिकेट में शानदार कमबैक किया है।

शाहीन अफरीदी का टेस्ट करियर

शाहीन अफरीदी के टेस्ट करियर की बात करें तो अभी तक उन्होंने कुल 26 टेस्ट मैच खेले हैं, जिनकी 43* पारियों में उन्होंने 100 विकेट पूरे किए हैं। इस दौरान उनका औसत 24.73 रहा है। वह 4 बार पांच विकेट और एक बार 10 विकेट भी ले चुके हैं। उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 51 रन देकर 6 विकेट है।

वर्ल्ड कप 2023 में पाकिस्तान के लिए बड़ी उम्मीद
इस साल वर्ल्ड कप का आयोजन भारत में होने वाला है। पाकिस्तान की टीम ने अब तक मैच खेलने के लिए भारत आने की पुष्टि नहीं की है लेकिन माना जा रहा है कि जल्द ही इसकी औपचारिक अनुमति मिल जाएगी। पाकिस्तान का मजबूत पक्ष हमेशा ही गेंदबाजी को माना जाता है और शाहीन अफरीदी टीम के मुख्य गेंदबाज हैं। वर्ल्ड कप 2023 में उन्हें भारत के खिलाफ पाकिस्तान सबसे बड़े हथियार के तौर पर इस्तेमाल करने की योजना अभी से बना रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related articles

भारत में लाल गेंद से महिला घरेलू क्रिकेट फिर से शुरू किया जाएगा

आयुष राज महिलाओं के लिए रेड बॉल क्रिकेट छह साल बाद भारत के घरेलू कैलेंडर में वापसी करेगा। बीसीसीआई ने...

पीएसएल के मैच से पहले कराची किंग्स के 13 खिलाड़ी पड़े थे एक साथ बीमार

आयुष राज पाकिस्तान सुपर लीग में 29 फरवरी को कराची किंग्स और क्वेटा ग्लेडिएटर्स के बीच मैच से पहले एक...

पहले टेस्ट का दूसरा दिन रहा ऑस्ट्रेलिया के नाम..कुल बढ़त हुई 217 रनों की

न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहले टेस्ट का दूसरा दिन मेहमानों के नाम रहा। दिन का खेल खत्म...

धर्मशाला टेस्ट के लिए जसप्रीत बुमराह की टीम इंडिया में वापसी

आयुष राज बीसीसीआई ने सात मार्च से शुरू होने वाले इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के अंतिम टेस्ट के...