शुभमन गिल ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सेंचुरी जड़कर कई रिकॉर्ड किए अपने नाम

Date:

Share post:

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच दूसरे वनडे मैच में शुभमन गिल ने सेंचुरी जड़ी। इस सेंचुरी के जड़ते ही गिल ने अपने नाम कई रिकॉर्ड दर्ज कर लिए। गिल के नाम वनडे में 35 इनिंग के बाद सबसे ज्यादा रन (1900) बनाने वाले खिलाड़ी का रिकॉर्ड दर्ज हो गया है। इससे पहले यह रिकॉर्ड साउथ अफ्रीका के हाशिम अमला के नाम था। इस साल वनडे में 1200 रन के आंकड़े पर भी पहुंच गए हैं। शुभमन गिल का बल्ला रन उगल रहा है साल 2023 में वह नई रन मशीन बनकर उभरे हैं। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे वनडे मैच में शुभमन गिल ने एक और अंतरराष्ट्रीय शतक जड़ा। इसके साथ ही गिल ने हाशिम अमला के एक रिकॉर्ड को तोड़ दिया। वह 35 पारियों में वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं।

35 पारियां पूरी करने के बाद वनडे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। गिल ने 35 वनडे पारियों 1900 से ज्यादा रन बनाकर हाशिम अमला का रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिया। गिल से पहले 35 पारियों के बाद हाशिम अमला ने 1844 रन बनाए थे। अब यह रिकॉर्ड शुभमन गिल के नाम दर्ज हो गया है।

25 वर्ष की आयु से पहले एक कैलेंडर वर्ष में पांच या अधिक वनडे शतक
सचिन तेंदुलकर, 1996
ग्रीम स्मिथ, 2005
उपुल थरंगा, 2006
विराट कोहली, 2012
शुभमन गिल, 2023

इतना ही नहीं शुभमन गिल ने एक कैलेंडर साल 1200 रन पूरे करने का कमाल किया है। इससे पहले सचिन तेंदुलकर ने एक कैंलेडल ईयर में 1894 बनाने का रिकॉर्ड बनाया है। गिल अभी सचिन से करीब 700 रन पीछे हैं। उनके पास वर्ल्ड कप में इसे तोड़ने का मौका है। बता दें कि शुभमन गिल भारत के किंग यानी विराट कोहली के नक्श-ए-कदम पर चल रहे हैं। साल 2023 में विराट ने तीनों फॉर्मेट की 22 पारियों में 5 शतक जड़े हैं। वहीं, शुभमन गिल 39 पारियों में 7 शतक जड़ चुके हैं। गिल ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे वनडे मैच में 97 गेंद पर 104 रन की पारी खेली। इस दौरान 4 छक्के और 6 चौके लगाए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related articles

पी वी सिंधू ने मलयेशियाई मास्टर्स बैडमिंटन टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में बनाई जगह

भारतीय महिला बैडमिंटन खिलाड़ी पी वी सिंधू ने मलयेशियाई मास्टर्स बैडमिंटन टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में जगह बना...

पीवी सिंधु लंबे समय बाद वापसी करते हुए मलयेशिया मास्टर्स में खेलती आएंगी नजर

रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया  के अध्यक्ष संजय सिंह ने सेलेक्शन कमिटी की मीटिंग के बाद घोषणा की कि...

खेल जगत की दस बड़ी खबरे

~आशीष मिश्रा आईपीएल का 68 वां मैच शनिवार को आरसीबी और सीएसके के बीच शाम साढ़े सात बजे से बेंगलुरु...

खेल जगत की दस बड़ी खबरें

आईपीएल का 67 वां मैच शुक्रवार को मुंबई इंडियंस और लखनऊ सुपर जाएंट्स के बीच शाम साढ़े सात बजे...