सबसे आगे निकलीअश्विन और जडेजा की जोड़ी

Date:

Share post:

भारत के रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जड़ेजा ने टेस्ट इतिहास में किसी भी जोड़ी द्वारा सर्वाधिक विकेट लेने के मामले में अनिल कुंबले और हरभजन सिंह की जोड़ी को पीछे छोड़ दिया। अश्विन-जडेजा ने हैदराबाद में इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट के पहले दिन यह उपलब्धि हासिल की, जहां दोनों ने खेल के पहले सेशन में तीन विकेट लेकर कुंबले-हरभजन की जोड़ी के 501 विकेटों को पीछे छोड़ दिया। इस जोड़ी में अश्विन ने 276 तो वहीं जडेजा ने 227 विकेट लिए हैं। बिशन सिंह बेदी और चंद्रशेखर 42 मैचों में 368 विकेट के साथ तीसरे पायदान पर है। भारत 2012 से अपने घर में अजेय रहा है जिसका एक बहुत बड़ा कारण अश्विन और जडेजा की जोड़ी रही है। दोनों गेंदबाजों की फिरकी विपक्षी टीम के लिए लगातार परेशानी का सबब रही है। इस जोड़ी इतनी असरदार रही है कि 2012 के बाद से भारतीय पिचों पर विदेशी टीमें मात्र तीन मुकाबले ही जीत पाई हैं। सीरीज जीत तो दूर की बात है विपक्षी टीमें मेजबान को चुनौती देने में भी असफल रही हैं।
क्रिकेट में ओवरऑल देंखे तो इंग्लैंड के महान जेम्स एंडरसन और स्टुअर्ट ब्रॉड की जोड़ी ने 138 मैच में कुल 1039 विकेट चटकाए हैं। मौजूदा दौर में ऑस्ट्रेलिया के मिचेल स्टार्क और नाथन ल्योन ने मिलकर 81 मैच में 643 विकेट हासिल किए हैं।
अश्विन ने 96 मैचों में 23 के औसत से 493 विकेट वहीं उनके पसंदीदा जोड़ीदार जडेजा ने 68 मैचों में 24 के औसत से 275 विकेट हासिल किए हैं। अश्विन 500 के आंकड़े से मात्र सात विकेट दूर हैं और इस मुकाम पर पहुंचने के लिए हैदराबाद टेस्ट की दूसरी पारी में उनके पास बेहतरीन मौका होगा।
हैदराबाद टेस्ट के पहले दिन बैजबॉल पूरी तरह से धराशायी हो गया। इंग्लैंड की पहली पारी 246 रनों में ढह गई जिसके जवाब में भारतीय ओपनर रोहित और यशस्वी ने आक्रामक अंदाज में शुरुआत की। भारत ने 119 रन बना लिए हैं। यशस्वी 76 और गिल 14 रन  बनाकर टिके हुए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related articles

दूसरे दिन भारतीय बल्लेबाजी बिखरी, इंग्लैंड के पास 134 रन की बढ़त मौजूद

आशीष मिश्रा चौथे टेस्ट में भारतीय टीम मुश्किलों में फंसी नजर आ रही है। दूसरे दिन का खेल पूरी...

डेविड वॉर्नर और डेवोन कॉन्वे हुए इंजर्ड, आईपीएल 2024 से हो सकते है बाहर

आईपीएल 2024 की शुरुआत में अब एक महीने से भी कम का वक़्त बाकी है। लेकिन दो टीम...

मुंबई टीम को मुशीर खान ने अपने डबल सेंचुरी से बचाया..

18 साल के युवा मुशीर खान ने मुंबई की रणजी टीम से खेलते हुए बड़ौदा के खिलाफ क्वाटर...

बीसीसीआई के सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट से हटाए जा सकते है ईशान किशन और श्रेयश अय्यर

ईशान किशन और श्रेयश अय्यर के घरेलू क्रिकेट टीम में रणजी ट्रॉफी खेलने से मना करने के कारण...