सेंचुरियन की हार का हिसाब केपटाउन में, बनाया अब तक का सबसे छोटा मैच

Date:

Share post:

 

सेंचुरियन की हार का हिसाब केपटाउन में और वह भी महज दो दिन में। यानी अब तक का सबसे छोटा टेस्ट मैच। सिर्फ 642 गेंदों का टेस्ट मैच। इससे पहले 1932 में ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के बीच खेले गए टेस्ट में 656 गेंदें फेंकी गई थीं। इस तरह 92 साल का यह रिकॉर्ड टूट गया।

पहली पारी के हीरो मोहम्मद सिराज रहे और दूसरी पारी के जसप्रीत बुमराह। दोनों ने इन पारियों में छह विकेट चटकाए। बुमराह को पहली पारी में दो और सिराज को दूसरी पारी में एक विकेट हासिल हुआ लेकिन यह विकेट एडेन मार्करम का था, जिन्होंने नाजुक स्थिति में सेंचुरी बनाकर अपनी टीम के लिए एक बड़ा काम किया। सच तो यह है कि अगर उनकी सेंचुरी न होती तो साउथ अफ्रीका यह मैच पारी से हार जाता। सिराज को बाहर की ओर स्विंग मिला और सीम से भी उन्होंने बल्लेबाज़ों को छकाया। बीच-बीच में उनकी शॉर्टपिच बाउंसर ने विपक्षी बल्लेबाज़ों पर दबाव बनाने का काम किया। वहीं बुमराह ने गेंद को आगे रखा। उनकी फुलर लेंग्थ की गेंदें असरदार रही, जिस पर उन्होंने डेविड बेडिंघम, मार्को येनसेन और केशव महाराज के विकेट चटकाए। वहीं वैरेनी को उन्होंने अपनी शॉर्ट गेंद पर आउट किया।

सिराज को मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार दिया गया जबकि बुमराह को डीन एलगर के साथ मैन ऑफ द सीरीज़ के पुरस्कार से नवाजा गया।

साउथ अफ्रीका में 31 साल के भारतीय क्रिकेट के इतिहास में यह टीम इंडिया की पांचवीं जीत है। भारत ने इससे पहले जोहानिसबर्ग में दो टेस्ट जीते थे। सेंचुरियन और डरबन में भी एक-एक मुक़ाबला जीता लेकिन केपटाउन ही एकमात्र ऐसा केंद्र था, जहां टीम इंडिया का रिकॉर्ड सबसे खराब था। यहां भारत ने छह में से चार टेस्ट गंवाए थे और दो टेस्ट ड्रॉ रहे थे। लेकिन इस टेस्ट की जीत से टीम इंडिया यहां मैच जीतने वाली पहली एशियाई टीम बन गई है।

पहली पारी में 98 रनों की बढ़त के बाद दूसरी पारी में एडेन मार्करम साउथ अफ्रीका के वन मैन आर्मी साबित हुए। उन्होंने कुल सातवीं सेंचुरी बनाई लेकिन मोहम्मद सिराज की गेंद पर आउट होना एक तरह से मैच का टर्निंग पॉइंट साबित हुआ। उसके बाद टीम ने पीछे मुड़कर नहीं देखा। यशस्वी ने ताबड़तोड़ कैमियो पारी खेलकर जीत का आधार तैयार किया और बाकी बल्लेबाज़ों ने टीम को 79 के लक्ष्य पार कराने में मदद की और टीम महज दो दिन में सात विकेट से हार गई।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related articles

रांची टेस्ट में रविचंद्रन अश्विन ने बनाया बड़ा कीर्तिमान

आयुष राज रांची टेस्ट में रविचंद्रन अश्विन ने इंग्लैंड टीम के खिलाफ अपना 100वां विकेट हासिल किया। इन्होंने सौवें...

~आशीष मिश्रा  WPL 2024 का आगाज आज पिछले सीजन की विजेता मुंबई इंडियंस और दिल्ली कैपिटल्स की भिड़ंत से...

चौथे टेस्ट में चौथे खिलाड़ी ने किया डेब्यू, बंगाल के तेज गेंदबाज आकाश दीप को मिला हेड कोच राहुल के हाथों से डेब्यू कैप

भारत और इंग्लैंड के बीच चौथे टेस्ट में चौथा खिलाड़ी डेब्यू कर चुका है। बंगाल के तेज गेंदबाज...

कैसी है रांची की पिच, क्या भारत अतिरिक्त स्पिनर को शामिल करेगा

रांची टेस्ट से पहले भारत और इंग्लैंड खेमे में ये हलचल है कि आखिरकार यहां की पिच कैसी...