हार्दिक बने 2022 के 5वें कप्तान ..कैसे जीतेगा हिंदुस्तान!

Date:

Share post:

– Rajeev Mishra

अफ़्रीका के साथ चल रही सीरीज़ के बीच में खबर आई कि हार्दिक पांडेया भारतीय टीम के नए कप्तान होगें .. यानि 2022 में विराट रोहित के राहुल रिषभ पंत के बाद अब हार्दिक 6 महीने में पाँचवें कप्तान होंगे। बैंड ब्वाय से गुड लीडर में तब्दील हुए हार्दिक आयरलैंड में एक नया अध्याय लिखेंगे क्रिकेट में आठ महीने का लंबा समय हो सकता है। पिछले अक्टूबर-नवंबर में संयुक्त अरब अमीरात में टी 20 विश्व कप में सामान्य समय बिताने के बाद टीम इंडिया से बाहर किए जाने के बाद से हार्दिक पांड्या बुधवार को अपनी कहानी में वापसी के एक ऐसे पढ़ाई पर पहुंच गए, जब उन्हें भारतीय कप्तान के रूप में नामित किया गया।

इस महीने के अंत में आयरलैंड के खिलाफ दो टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों के लिए टीम। सीमर भुवनेश्वर कुमार को डिप्टी बनाया गया है। चयनकर्ताओं का फैसला पांड्या के लिए एक उचित इनाम है, जिन्होंने इस सीजन में गुजरात टाइटंस को आईपीएल खिताब दिलाया था। उन्होंने 15 मैचों में 44.27 की दर से 487 रन बनाए और 8 विकेट लिए अन्य कप्तानी के उम्मीदवार छोटे दौरे के लिए उपलब्ध नहीं हैं।

केएल राहुल अपनी कमर की चोट से उबरने में नाकाम रहे हैं और इस तरह आयरलैंड और इंग्लैंड दोनों दौरों से चूक जाएंगे, जबकि ऋषभ पंत SA सीरीज के बाद इंग्लैंड की यात्रा करेंगे। इस बीच, ऑल-फॉर्मेट कप्तान रोहित शर्मा, विराट कोहली और तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह गुरुवार की सुबह इंग्लैंड के दौरे के लिए लंदन के लिए फ्लाइट में सवार हुए। लंदन जाने वाले अन्य भारतीय खिलाड़ियों में ऑफ स्पिनर आर अश्विन, ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा, तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, शार्दुल ठाकुर और प्रसिद्ध कृष्णा, बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा, हनुमा विहारी और विकेटकीपर केएस भरत शामिल थे।

भारत के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ रविवार को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज के समापन के बाद इंग्लैंड में भारतीय टीम से जुड़ेंगे। भारत 1-5 जुलाई से एजबेस्टन में एक टेस्ट (पिछले साल से ली गई श्रृंखला का पांचवां टेस्ट) में इंग्लैंड से खेलेगा, और फिर तीन एकदिवसीय और इतने ही T20I मैच खेलेगा।
टीम इंडिया 26 जून और 28 जून को डबलिन में दो टी20 मैच खेलेगी।

महान बल्लेबाज और राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी के मौजूदा अध्यक्ष वीवीएस लक्ष्मण दो मैचों के दौरे के दौरान टीम के मुख्य कोच होंगे। लक्ष्मण के साथ एनसीए के कोच सितांशु कोटक, साईराज बहुतुले और मुनीश बाली भी होंगे। एक अन्य महत्वपूर्ण फ़ैसला राहुल त्रिपाठी को लेकर आया ।

टीम में शामिल किए गए राहुल त्रिपाठी ने सनराइजर्स हैदराबाद के लिए आईपीएल 2022 में तीन अर्द्धशतकों के साथ, 158.23 की स्ट्राइक रेट से 14 मैचों में 37.54 में 413 रन बनाकर प्रभावित किया, ने अपना पहला भारत कॉल-अप अर्जित किया। महाराष्ट्र के लिए खेलने वाले 31 वर्षीय ने पिछले कुछ आईपीएल सत्रों में लगातार अच्छा प्रदर्शन किया है।

कुल मिलाकर आयरलैंड के खिलाफ सीरीज़ हार्दिक के लिए बतौर कप्तान बेहद ख़ास रहने वाली है क्योंकि आगे सेलेक्टर्स अगर सफ़ेद गेंद के फार्मेट की कप्तानी अलग करना चाहे तो हार्दिक अपनी दावेदारी के और मज़बूत कर सकते हैं

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related articles

खेल जगत की दस बड़ी खबरे

~आशीष मिश्रा आईपीएल का 68 वां मैच शनिवार को आरसीबी और सीएसके के बीच शाम साढ़े सात बजे से बेंगलुरु...

खेल जगत की दस बड़ी खबरें

आईपीएल का 67 वां मैच शुक्रवार को मुंबई इंडियंस और लखनऊ सुपर जाएंट्स के बीच शाम साढ़े सात बजे...

बुधवार को खेल जगत की दस बड़ी खबरें

आईपीएल में गुरुवार को सनराइजर्स, हैदराबाद का मुक़ाबला गुजरात टाइटंस से शाम साढ़े सात बजे से हैदराबाद...

खेल जगत की दस बड़ी खबरें

आईपीएल का 65 वां मैच बुधवार को राजस्थान रॉयल्स और पंजाब किंग्स के बीज शाम साढ़े सात बजे से...