500 विकेट के नायाब कीर्तिमान तक पहुंचे नाथन ल्योन, बनें तीसरे ऑस्ट्रेलियाई

Date:

Share post:

पर्थ टेस्ट के चौथे दिन फहीम अशरफ को आउट करते ही स्पिनर नाथन ल्योन 500 विकेट हासिल करने वाले आठवें गेंदबाज और तीसरे ऑस्ट्रेलियाई बन गए हैं। पहली पारी में ल्योन ने तीन विकेट लेकर अपने विकेटों की संख्या 499 पर पहुंचा दी थी। ल्योन से पहले ऑस्ट्रेलिया के लिए शेन वार्न और ग्लेन मैक्ग्रा ने टेस्ट फॉर्मेट में 500 से ज्यादा विकेट चटकाए हैं। ल्योन 500 विकेट क्लब में शामिल होने वाले चौथे स्पिनर हैं।

इस साल खेली गई एशेज सीरीज के लार्ड्स टेस्ट के दौरान ल्योन इंजर्ड हो गए थे जिसके बाद 500 विकेट तक पहुंचने का इंतजार थोड़ा लंबा हो गया था।  मैच के बाद ल्योन ने कहा कि यह क्षण बहुत खास है। मैक्ग्रा और वार्न जैसे दिग्गजो के बाद इस खास मुकाम को हासिल करने पर मुझे गर्व है। ल्योन ने 2011 में गॉल में श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट करियर की शुरुआत की थी। ल्योन ने अपनी पहली ही गेंद पर कुमार संगकारा को स्लिप में कैच कराकर अपना विकेट चटकाया था।

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन के नाम हैं जिन्होंने 133 मैचों में 800 शिकार किए हैं। मुरलीधरन के बाद इस सूची में शेन वार्न (708), जेम्स एंडरसन (690), अनिल कुबंले (619), स्टुअर्ट ब्रॉड (604), ग्लेन मैक्ग्रा (563), कर्टनी वॉल्श (519) और फिर नाथन ल्योन हैं।

भारत के रविचंद्रन अश्विन भी 489 विकेटों के साथ इस नायाब आंकड़े के बेहद करीब है। भारतीय टीम इस समय साउथ अफ्रीका दौरे पर है, जहां 26 दिसंबर से दो टेस्ट मैचों की सीरीज खेली जानी है। इस सीरीज में भारतीय स्टार ऑफ स्पिनर के पास अपने विकेटों की संख्या 500 पार ले जाने का मौका होगा।

पाकिस्तान सीरीज से पहले ल्योन ने इस भारतीय स्पिनर की तारीफ करते हुए कहा था कि मैनें अश्विन से काफी कुछ सीखा है। मेरे मन में उनके लिए बहुत सम्मान है। देखना होगा हम दोनो कितना आगे जाएंगें और उम्मीद करता हूं कि रिटायरमेंट के बाद मैं उनसे बैठ के इत्मिनान से बात कर सकूंगा।

ऑस्ट्रेलिया इस समय पाकिस्तान के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों की मेजबानी कर रहा है। पर्थ में खेले गए पहले मैच का आज चौथा दिन था। ऑस्ट्रेलिया के 450 रनों के लक्ष्य के जवाब में पाकिस्तान की दूसरी पारी मात्र 89 रनों पर सिमट गई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related articles

अमेरिका-साउथ अफ्रीका के मैच के साथ ही शुरुआत होगी सुपर 8 के मुक़ाबलों की

पारखी आज से टी-20 वर्ल्ड कप-2024 में सुपर-8 के मुकाबलों का आगाज हो रहा है। इस राउंड का पहला मैच...

सुपर 8 के मैच से पहले अफगानिस्तान और वेस्टइंडीज़ को मिलेगा अच्छा अभ्यास

पारखी अफगानिस्तान के खिलाफ मंगलवार को होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप के आखिरी लीग मैच से पहले वेस्टइंडीज के...

श्रीलंका ने डेथ ओवरों की ताबड़तोड़ बल्लेबाज़ी से जीत लिया सबका दिल

पारखी श्रीलंका ने नीदरलैंड के खिलाफ़ मैच में शानदार प्रदर्शन किया और विश्व कप के अपने अंतिम मैच में 83...

गनीमत है कि फ्लोरिडा में एक मैच का रिज़ल्ट आ गया

पारखी नासा काउंटी की पिच से लेकर फ्लोरिडा के मैदान की दुर्दशा तक टी 20 वर्ल्ड कप में जैसा...