Bangladesh Team Analysis : बड़ी टीमों को परेशान कर सकती है टीम,क्या है टीम की मजबूती और कमजोरी

Date:

Share post:

एक समय था जब बांग्लादेश क्रिकेट टीम के खिलाफ जिस मजबूत टीम का मैच होता था तो बांग्लादेश की हार तय मानी जाती थी। ये टीम ज्यादा मजबूत नहीं थी लेकिन समय बदला और बांग्लादेश ने अपने आप को एक ऐसी टीम के तौर पर स्थापित किया है जो कहीं भी किसी भी टीम को मात दे सकती है। पांच अक्टूबर से भारत की सरजमीं पर शुरू हो रहे वनडे वर्ल्ड कप में बांग्लादेश की टीम को कोई भी हल्के में लेने की गलती नहीं करेगा।

बांग्लादेश टीम की ताकत
बांग्लादेश के पास अच्छे बल्लेबाज और स्पिनर हैं। शाकिब अल हसन और मेहदी हसन मिराज के रूप में इस टीम के पास दो अच्छे स्पिनर हैं जो भारतीय जमीन पर बल्लेबाजों के लिए चुनौती बन सकते हैं। शाकिब के बारे में दुनिया जानती है कि वह क्या कर सकते हैं। वहीं मिराज की ऑफ स्पिन में भी काफी दम है। इस टीम के पास सरप्राइज एलिमेंट भी बहुत हैं जिसमें से एक मिराज भी हैं। मिराज अपनी बेहतरीन ऑफ स्पिन के लिए तो जाने जाते हैं साथ ही वह अपनी बल्लेबाजी से भी टीम को मैच जिता सकते हैं। इस बल्लेबाज ने वनडे में आठवें नंबर पर आकर शतक जमाया है वो भी भारत के खिलाफ। किसी टीम में एक भी ऑफ स्पिनर नहीं है लेकिन बांग्लादेश के पास दो ऑफ स्पिनर है जो इस टीम की मजबूती है। बांग्लादेश के पास ऐसे बल्लेबाज हैं जो तेजी से रन कर सकते हैं।

बांग्लादेश टीम की कमजोरी
तमीम इकबाल के न होने से बांग्लादेश की सबसे कमजोर कड़ी उसकी ओपनिंग जोड़ी है। यहां टीम के पास तनजीद हसन, मोहम्मद नईम के विकल्प हैं जो लिटन दास के साथ पारी की शुरुआत कर सकते हैं लेकिन दोनों के पास ज्यादा मैचों का अनुभव नहीं है। इसके अलावा इबादत हुसैन की चोट से टीम का तेज गेंदबाजी आक्रमण भी कमजोर हुआ है। ऐसे में काफी सारा भार तस्कीन अहमद और मुस्तफिजुर रहमान के कंधों पर आ गया। इन दोनों के अलावा टीम के पास कोई बेहतरीन तेज गेंदबाज नहीं है। मुस्तफिजुर रहमान जिन्हे भारत में आईपीएल खेलने का अनुभव भी है। इसके अलावा टीम को देखा जाए तो निरंतरता में कमी बांग्लादेश को काफी नुकसान पहुंचा चुकी है। टीम लगातार अच्छा खेल नहीं दिखा पाती है। वर्ल्ड कप में अगर टीम को अपना बेस्ट देना है तो फिर इस पर काम करना होगा।

सात अक्टूबर को बांग्लादेश अफगानिस्तान के खिलाफ अपना पहला मुकाबला धर्मशाला में खेलेगी। देखना होगा अपनी कमजोरियों को दूर करके किस प्रकार का खेल दिखाती है टीम।

वर्ल्ड कप के लिए बांग्लादेश की टीम
शाकिब अल हसन (कप्तान), नजमुल हसन शांतो (उप-कप्तान) लिटन दास, तंजीद हसन तमीम, तौहीद हृदॉय, मुश्फिकुर रहीम, महामुदुल्लाह, मेहदी हसन मिराज, नसुम अहमद, महेदी हसन, तस्कीन अहमद, मुस्तफिजुर रहमान, हसन महमूद, शोरफुल इस्लाम, तंजीम हसन साकिब

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related articles

रांची टेस्ट में रविचंद्रन अश्विन ने बनाया बड़ा कीर्तिमान

आयुष राज रांची टेस्ट में रविचंद्रन अश्विन ने इंग्लैंड टीम के खिलाफ अपना 100वां विकेट हासिल किया। इन्होंने सौवें...

~आशीष मिश्रा  WPL 2024 का आगाज आज पिछले सीजन की विजेता मुंबई इंडियंस और दिल्ली कैपिटल्स की भिड़ंत से...

चौथे टेस्ट में चौथे खिलाड़ी ने किया डेब्यू, बंगाल के तेज गेंदबाज आकाश दीप को मिला हेड कोच राहुल के हाथों से डेब्यू कैप

भारत और इंग्लैंड के बीच चौथे टेस्ट में चौथा खिलाड़ी डेब्यू कर चुका है। बंगाल के तेज गेंदबाज...

कैसी है रांची की पिच, क्या भारत अतिरिक्त स्पिनर को शामिल करेगा

रांची टेस्ट से पहले भारत और इंग्लैंड खेमे में ये हलचल है कि आखिरकार यहां की पिच कैसी...