World Cup 2023: न्यूजीलैंड Vs साउथ अफ्रीका – स्पिनरों का रोल रह सकता है अहम

Date:

Share post:

हर्ष राज

न्यूजीलेंड Vs साउथ अफ्रीका… विश्व कप का एक और महामुकाबला पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन मैदान मे खेला जाएगा।। दोनों टीमों ने इस वर्ल्ड कप में शानदार प्रदर्शन किया है लेकिन न्यूज़ीलैंड टीम के पिछले दो मैचों में हारने से उसकी लय ज़रूर बिगड़ी है। यहां ज़रूरी होगा दोनों के स्पिन बॉलिंग का आकलन करना।
विश्व कप में दोनो टीमों का अब तक का कैसा रहा प्रदर्शन ?
अगर दोनो टीमो के प्रदर्शन की बात की जाए तो इस बार विश्व कप में दोनो टीमो का प्रदर्शन शानदार रहा है, जहा एक तरफ न्यूजीलैंड ने अब तक छह मैच खेले हैं जिनमे से चार मैचो में न्यूजीलैंड ने जीत दर्ज की है और दो मैचो में किवी टीम को मात मिली है। न्यूजीलैंड की टीम आ अंक के साथ तीसरे स्थान पर मौजूद है, वहीं दक्षिण अफ्रीका की टीम छह मैचों में से पांच जीतकर 10 अंक के साथ दूसरे स्थान पर है।
इन दोनों टीमों ने वन डे में अब तक 71 मुकाबले खेले गए है जिसमे दक्षिण अफ्रिका ने 41 और न्यूजीलैंड ने केवल 25 बार जीत हासिल की है, जिनमे पांच बार मुकाबला बिना नतीजे के रहा है।

किसकी स्पिन किस पर भारी ?
पुणे में स्पिन की भूमिका अहम रह सकती है। पुणे की पिच काली मिट्टी वाली पिच है, जो स्पिनर्स के लिए काफी मददगार मानी जाती है। इससे यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि दोनो टीमें अपने स्पिनरों का इस्तेमाल भरपूर मात्रा में कर सकती है।
न्यूजीलैंड की तरफ से रचिन रवींद्रा,मिचेल सेंटनर और ग्लेन फिलिप्स ने शानदार प्रदर्शन किया है। मिचेल सैंटनर 14 विकेट के साथ तीसरे स्थान पर मौजूद है। वहीं दक्षिण अफ्रीका मे भी स्पिन डिर्पाटमैंट को संभालने के लिए तबरेज शम्सी और केशव महाराज है जो दक्षिण अफ्रीका के स्पिन डिर्पाटमैंट को संभालेंगे।
मिचेल सेंटनर ने इस विश्व कप में न्यूजीलैंड के लिए काफी बढ़िया गेंदबाजी की है। उन्हें इस बार काफी टर्न मिला है। ज़ाहिर है कि वह खासकर साउथ अफ्रीका के मध्यक्रम के बल्लेबाज़ों को परेशान कर सकते हैं। टर्न ही नहीं, उनकी गेंदबाजी में सूझबूझ भी है जिससे वह बल्लेबाज़ की कमज़ोरियों को भांपकर हमेशा नई रणनीति के साथ उतरते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related articles

दूसरे दिन भारतीय बल्लेबाजी बिखरी, इंग्लैंड के पास 134 रन की बढ़त मौजूद

आशीष मिश्रा चौथे टेस्ट में भारतीय टीम मुश्किलों में फंसी नजर आ रही है। दूसरे दिन का खेल पूरी...

डेविड वॉर्नर और डेवोन कॉन्वे हुए इंजर्ड, आईपीएल 2024 से हो सकते है बाहर

आईपीएल 2024 की शुरुआत में अब एक महीने से भी कम का वक़्त बाकी है। लेकिन दो टीम...

मुंबई टीम को मुशीर खान ने अपने डबल सेंचुरी से बचाया..

18 साल के युवा मुशीर खान ने मुंबई की रणजी टीम से खेलते हुए बड़ौदा के खिलाफ क्वाटर...

बीसीसीआई के सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट से हटाए जा सकते है ईशान किशन और श्रेयश अय्यर

ईशान किशन और श्रेयश अय्यर के घरेलू क्रिकेट टीम में रणजी ट्रॉफी खेलने से मना करने के कारण...