भारतीय फुटबॉल ने पांच साल बाद तोड़ा रैंकिंग में टॉप सौ का बैरियर

Date:

Share post:

भारतीय फुटबॉल टीम ने फीफा रैंकिंग में कमाल कर दिया है। सुनील छेत्री की कप्तानी वाली भारतीय फुटबॉल टीम ने पिछले कुछ समय में शानदार प्रदर्शन किया है। इसके चलते ही टीम इंडिया ने पांच साल के लंबे इंतजार के बाद पहली पारी डबल डिजिट में रैंकिंग हासिल कर ली है। फीफा रैंकिंग में टीम इंडिया इस वक्त 99वें स्थान पर मौजूद है जो पिछले कुछ समय से 100 पर अटकी हुई थी। इसकी जानकारी भारतीय फुटबॉल टीम ने सोशल मीडिया के जरिए दी।

हालिया फीफा रैंकिंग 2023 में भारतीय फुटबॉल टीम ने अफ्रीकी देश मॉरीटानिया को पीछे छोड़ दिया है। सौवें स्थान पर इस वक्त लेबनान है जबकि मॉरीटानिया 101वें स्थान पर खिसक गया है। ताजा रैंकिंग से पहले मॉरीटानिया 99वें स्थान पर थी लेकिन भारतीय फुटबॉल टीम ने बाजी पलट दी। साल 2018 में भारतीय टीम की रैंकिंग 96 थी, लेकिन इसके बाद भारत का ग्राफ गिरता चला गया और अब 5 साल के बाद साल 2023 में टीम फिर से डबल डिजिट में रैंकिंग हासिल करने में सफल हुई है। वैसे भारत की अब तक की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग 94 रही है। यह कमाल भारतीय टीम ने 1996 में किया था। तब भारतीय टीम के कप्तान आईएम विजयन थे। भाइचुंग भूटिया भी एक साल पहले ही टीम में आए थे। उस समय भारत का अटैक बहुत शानदार था।

भारतीय फुटबॉल टीम का यह साल काफी शानदार रहा है। उसने इस साल दो चैम्पियनशिप अपने नाम की है। पहले लेबनान को 2-0 से हराकर इंटरकॉन्टिनेंटल चैम्पियनशिप अपने नाम की और इसके बाद सैफ चैम्पियनशिप में कुवैत को पेनाल्टी शूट-आउट में हराकर चैम्पियन बने। इन दो टूर्नामेंट का भारतीय टीम को खासा फायदा मिला है जिसकी बदौलत भारत की रैंकिंग में काफ़ी सुधार आया है। उम्मीद करनी चाहिए कि भारतीय टीम 1996 की उस उपलब्धि को पीछे छोड़कर 94 के बैरियर को भी तोड़ेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related articles

धर्मशाला टेस्ट के लिए जसप्रीत बुमराह की टीम इंडिया में वापसी

आयुष राज बीसीसीआई ने सात मार्च से शुरू होने वाले इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के अंतिम टेस्ट के...

वेलिंगटन में पहले टेस्ट के पहले दिन कैमरून ग्रीन ने जड़ी सेंचुरी

आयुष राज वेलिंगटन में न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले क्रिकेट टेस्ट के पहले दिन कैमरून ग्रीन ने 155 गेंदों का...

न्यूज़ीलैंड ने पहले ही दिन चटका लिए ऑस्ट्रेलिया के नौ विकेट

~आशीष मिश्रा वेलिंगटन में खेले जा रहे न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहले टेस्ट मैच का पहला दिन मेहमान...

धर्मशाला में यशस्वी विराट और गावसकर के रिकॉर्डों को छोड़ सकते हैं पीछे

यशस्वी जायसवाल छोटी उम्र का बड़ा खिलाड़ी बनने की ओर अग्रसर हैं। वह रांची में विराट के एक...