13 साल बाद एशियन गेम्स के नॉकआउट चरण में भारत

Date:

Share post:

भारत और म्यांमार हांग्जाऊ के जियाओशान स्पोर्ट्स सेंटर स्टेडियम में अपने अंतिम ग्रुप स्टेज मैच के लिए आमने-सामने थे। म्यांमार ने भारतीय टीम को कड़ी टक्कर दी लेकिन कड़े संघर्ष के बावजूद भारतीय फुटबॉल टीम ने 2023 एशियन गेम्स के रांउड ऑफ 16  में जगह बना ली है। 2010 के बाद यह पहला मौका है जब भारत एशियन गेम्स के नॉकआउट चरण में पहुंचा है।

सुनील छेत्री की टीम ग्रुप ए में एक जीत, एक हार और एक ड्रॉ के साथ मेजबान चीन से पीछे चार अंकों के साथ दूसरे स्थान पर रही। भारतीय टीम ने एशियाई खेलों में अब तक अच्छा प्रदर्शन किया है। भारत ने अपने अभियान की शुरुआत मेज़बान चीन से निराशाजनक हार के साथ की थी। उस मैच में चीन ने पहला गोल किया लेकिन हॉफ टाइम से ठीक पहले  भारत की तरफ से राहुल केपी ने एक गोल कर मैच को 1-1 की बराबरी पर ला दिया। दूसरे हॉफ में चीन ने भारत को पछाड़ते हुए चार गोल कर मैच को 5-1 के बड़े अंतर से जीत लिया था।

भारत ने दूसरे मैच में अपने पड़ोसी बांग्लादेश के खिलाफ पूरे तीन अंक लेने में सफल रहा था। ब्रायस मिरांडा ने 85वें मिनट में भारत के लिए अंतिम पेनल्टी हासिल की और सुनील छेत्री ने कोई गल्ती न करते हुए इसे गोल में तब्दील कर दिया था जोकि मैच का निर्णायक गोल भी था।

अपने अंतिम ग्रुप मैच में, भारत को म्यांमार के खिलाफ ड्रा से संतोष करना पड़ा। सुनील छेत्री ने पहले हाफ में पेनाल्टी गोल के साथ भारत को शुरुआती बढ़त दिलाई लेकिन उनकी टीम इसे आगे बरकरार रखने में विफल रही और अंततः 74वें मिनट में विपक्षी टीम ने गोल कर मैच को बराबरी खत्म किया।

भारत का सामना अब 28 सितंबर को हांगझू के हुआंगलोंग स्पोर्ट्स सेंटर स्टेडियम में एशियाई दिग्गज सऊदी अरब से होगा। इगोर स्टिमक की टीम के लिए यह कड़ी चुनौती होगी।

सऊदी अरब एशिया की में सर्वश्रेष्ठ टीमों में से एक रही है। उन्हें ईरान, वियतनाम और मंगोलिया के साथ ग्रुप बी में रखा गया था। इस टीम ने ग्रुप चरण में अच्छा प्रदर्शन किया। सऊदी का पहला मैच में ईरान के खिलाफ 0-0 से ड्रा पर समाप्त हुआ, फिर उन्होंने मंगोलिया को 3-0 से हराया और अपने अंतिम ग्रुप मैच में  वियतनाम के खिलाफ 3-1 से जीत दर्ज की थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related articles

खेल जगत की दस बड़ी खबरे

~आशीष मिश्रा आईपीएल का 68 वां मैच शनिवार को आरसीबी और सीएसके के बीच शाम साढ़े सात बजे से बेंगलुरु...

खेल जगत की दस बड़ी खबरें

आईपीएल का 67 वां मैच शुक्रवार को मुंबई इंडियंस और लखनऊ सुपर जाएंट्स के बीच शाम साढ़े सात बजे...

बुधवार को खेल जगत की दस बड़ी खबरें

आईपीएल में गुरुवार को सनराइजर्स, हैदराबाद का मुक़ाबला गुजरात टाइटंस से शाम साढ़े सात बजे से हैदराबाद...

खेल जगत की दस बड़ी खबरें

आईपीएल का 65 वां मैच बुधवार को राजस्थान रॉयल्स और पंजाब किंग्स के बीज शाम साढ़े सात बजे से...