आईसीसी वर्ल्ड कप सेमीफाइनल 2023: भारत,साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया पहुंचे, चौथा कौन?

Date:

Share post:

~हर्ष राज

मंगलवार को ग्लेन मैक्सवेल की शानदार पारी की मदद से ऑस्ट्रेलिया सेमीफाइनल में जाने वाली तीसरी टीम बन गई है। इससे पहले, भारत और साउथ अफ्रीका सेमीफाइनल में पहुंच चुकी हैं। बची एक जगह के लिए अभी तीन टीमों  के बीच संघर्ष जारी है।

सेमीफाइनल में भारत से मुकाबले के लिए किस टीम के कितने चांस?
सेमीफाइनल में भारत से मुकाबले के लिए अभी भी दो टीमों में संघर्ष चल रहा है, जिसमे न्यूजीलैंड और पाकिस्तान शामिल है। न्यूजीलैंड का अगला मुकाबला 9 नवंबर को श्रीलंका से है, अगर न्यूजीलैंड श्रीलंका के खिलाफ इस मुकाबले को जीत जाता है तो न्यूजीलैंड सेमीफाइनल की रेस में पाकिस्तान के मुकाबले काफी आगे निकल जाएगा। क्योंकि कीवी टीम का नेट रन रेट पाक टीम से बहोत बेहतर है। जहां न्यूज़ीलैंड का रन रेट (+0.398) है वहीं पाकिस्तान का नेट रन रेट (+0.036) है। पाकिस्तान का अगला मुकाबला इंग्लेंड से है और सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए एक बड़े अंतर से जीत  खिलाफ पाकिस्तान को न्यूज़ीलैंड से बेहतर रन रेट के लिए बड़े अंतर से मुकाबला जीतना होगा। लेकिन इंग्लेंड को हराने के साथ-साथ पाक टीम को अपने रन रेट को भी सुधारने की जरूरत है। जिसके लिए उन्हें इंग्लैंड को भारी अंतर से हराना होगा। तभी उनकी टीम की राह आसान हो सकती है।

अगर न्यूजीलैंड हार जाए तो फिर क्या होगा?
अगर न्यूजीलैंड श्रीलंका के खिलाफ हार जाती है तो कीवी टीम दुआ करेगी कि पाकिस्तान अपने बचे हुए मुकाबले हार जाए  और अगर पाकिस्तान की टीम अपने मुकाबले हार जाती है तो न्यूजीलैंड की सेमीफाइनल में जाने की उम्मीदें जिंदा रहेगी। अब तक भारत के अलावा साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रलिया ने सेमीफाइनल के लिए क्वॉलिफाइ किया है। फिलहाल ऑस्ट्रेलिया 12 पॉइंट्स के साथ पॉइंट्स टेबल पर तीसरे स्थान पर मौजूद है और साउथ अफ्रीका भी 12 पॉइंट्स के साथ पॉइंट्स टेबल पर दूसरे स्थान पर मौजूद है जबकि न्यूजीलैंड ऑठ मैचो में ऑठ पॉइंट्स के साथ चौथे स्थान पर है। हालाकि, न्यूजीलैंड के अलावा पाकिस्तान और अफगानिस्तान के बराबर 8-8 पॉइंट्स हैं लेकिन बेहतर नेट रन रेट के कारण न्यूजीलैंड चौथे नंबर पर है।

अफगानिस्तान अभी भी सेमीफाइनल की होड़ से बाहर नहीं हुआ है लेकिन ऑस्ट्रेलिया से हार के बाद वह बहुत पीछे भी हो गया है जिसके कारण उसका न्यूज़ीलैंड और पाकिस्तान से आगे निकलकर टॉप चार में प्रवेश करना बहुत मुश्किल हो गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related articles

रांची टेस्ट में रविचंद्रन अश्विन ने बनाया बड़ा कीर्तिमान

आयुष राज रांची टेस्ट में रविचंद्रन अश्विन ने इंग्लैंड टीम के खिलाफ अपना 100वां विकेट हासिल किया। इन्होंने सौवें...

~आशीष मिश्रा  WPL 2024 का आगाज आज पिछले सीजन की विजेता मुंबई इंडियंस और दिल्ली कैपिटल्स की भिड़ंत से...

चौथे टेस्ट में चौथे खिलाड़ी ने किया डेब्यू, बंगाल के तेज गेंदबाज आकाश दीप को मिला हेड कोच राहुल के हाथों से डेब्यू कैप

भारत और इंग्लैंड के बीच चौथे टेस्ट में चौथा खिलाड़ी डेब्यू कर चुका है। बंगाल के तेज गेंदबाज...

कैसी है रांची की पिच, क्या भारत अतिरिक्त स्पिनर को शामिल करेगा

रांची टेस्ट से पहले भारत और इंग्लैंड खेमे में ये हलचल है कि आखिरकार यहां की पिच कैसी...