आखिर किन कारणों के चलते प्रसिद्ध कृष्णा को टेस्ट सीरीज में मिली जगह

Date:

Share post:

~हर्षराज

टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ इस महीने के अंत में खेली जाने वाली दो मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए 16 सदस्यीय टीम की घोषणा कर दी है। सिलेक्टर्स ने टेस्ट सीरीज के लिए सभी सीनियर खिलाड़ियों को वापस बुलाया है। भारत की तेज गेंदबाजी खेमे में शमी, सिराज और बुमराह के अलावा दो अन्य गेंदबाजो प्रसिद्ध कृष्णा और मुकेश कुमार को भी टीम में जगह मिली है। मुकेश कुमार के नाम को लेकर कोई हैरानी नही है क्योंकि बंगाल का यह खिलाड़ी घरेलू क्रिकेट से ही टेस्ट मैचों के लिए ही उपयुक्त बताया जा रहा था। प्रसिद्ध कृष्णा को भी इस फॉर्मेट में मौका दिया गया है। यहां जानते है आखिर क्यूं कृष्णा सफेद बॉल से मुकाबले लाल गेंद में ज्यादा कमाल कर सकते हैं।

भारत के लिए वनडे और टी20 में पहले ही खेल चुके प्रसिद्ध कृष्णा के लिए टेस्ट में मौका एक यह स्वाभाविक पहलू लगता है। दक्षिण अफ्रीका की तेज गेंदबाजी के अनुकूल परिस्थितियों में वह कप्तान शर्मा के लिए एक उपयोगी गेंदबाज हों सकते है।
यह कुछ लोगों के लिए चौंकाने वाला हो सकता है क्योंकि कर्नाटक के इस तेज गेंदबाज ने अपने करियर में केवल 11 फर्स्ट क्लास मैच खेले हैं। इस बात को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता कि प्रसिद्ध वनडे क्रिकेट में भारत के लिए लगभग नियमित खिलाड़ी बन गए हैं। उन्हें 2023 वनडे वर्ल्ड कप में हार्दिक पांड्या के रिप्लेसमेंट के रूप में लाया गया था जब पांड्या एंकल इंजरी के कारण बाहर हो गए थे।

प्रसिद्ध कृष्णा काफी समय से दरवाजा खटखटा रहे थे

यह दुबला-पतला तेज गेंदबाज काफी समय से सिलेक्टर्स की नजरों पर था। वह पहले ही 17 वनडे और पांच टी20 खेल चुके हैं और अब समय आ गया है। कि उन्हें खेल के सबसे लंबे फॉर्मेट में शामिल किया जाए। निश्चित रूप से उन्होंने कर्नाटक और भारत दोनों के लिए काफी अच्छा प्रदर्शन किया है। यह उनके लिए टेस्ट टीम में चुने जाने का सबसे अच्छा समय है क्योंकि उन्हे पहले ही तैयार किया जा चुका है और वह जानते है कि अंतरराष्ट्रीय मंच कैसा है।

वनडे फॉर्मेट में अच्छा रिकॉर्ड होने के कारण उन्हें टेस्ट में चुना गया है

प्रसिद्ध कृष्णा ने अब तक 17 वनडे मुकाबले खेले है। जिसमें उन्होंने 25 की औसत से 29 विकेट हासिल हैं। जिसका मतलब है कि वह टेस्ट क्रिकेट में भी अपना जलवा बिखेरने के लिए तैयार हैं। प्रसिद्ध ने भारत के लिए पांच टी20 मैच भी खेले हैं और आठ विकेट लिए हैं। ये आंकड़े बताते हैं कि वह टेस्ट में डेब्यू करने के लिए तैयार हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related articles

अमेरिका-साउथ अफ्रीका के मैच के साथ ही शुरुआत होगी सुपर 8 के मुक़ाबलों की

पारखी आज से टी-20 वर्ल्ड कप-2024 में सुपर-8 के मुकाबलों का आगाज हो रहा है। इस राउंड का पहला मैच...

सुपर 8 के मैच से पहले अफगानिस्तान और वेस्टइंडीज़ को मिलेगा अच्छा अभ्यास

पारखी अफगानिस्तान के खिलाफ मंगलवार को होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप के आखिरी लीग मैच से पहले वेस्टइंडीज के...

श्रीलंका ने डेथ ओवरों की ताबड़तोड़ बल्लेबाज़ी से जीत लिया सबका दिल

पारखी श्रीलंका ने नीदरलैंड के खिलाफ़ मैच में शानदार प्रदर्शन किया और विश्व कप के अपने अंतिम मैच में 83...

गनीमत है कि फ्लोरिडा में एक मैच का रिज़ल्ट आ गया

पारखी नासा काउंटी की पिच से लेकर फ्लोरिडा के मैदान की दुर्दशा तक टी 20 वर्ल्ड कप में जैसा...