साउथ अफ्रीका दौरे के लिए भारतीय टीम का एलान, रोहित और विराट को टी20 और वनडे से आराम

Date:

Share post:

साउथ अफ्रीका दौरे के लिए भारतीय टीम का एलान हो गया है। मुख्य कोच राहुल द्रविड़ और मुख्य चयनकर्ता अजीत अगरकर ने दिल्ली में बैठक की और टीम का फैसला किया। सूर्यकुमार यादव साउथ अफ्रीका दौरे पर टी20 में टीम इंडिया की कप्तानी करेंगे। वहीं केएल राहुल को वनडे में कप्तानी सौंपी गई है। यानी राहुल वनडे के नए कप्तान और अगले वनडे विश्व कप के लिए बीसीसीआई के प्लान का हिस्सा हो सकते हैं। रोहित शर्मा और विराट कोहली टेस्ट सीरीज के दौरान वापसी करेंगे। साउथ अफ्रीका दौरे पर भारतीय टीम तीन टी20, तीन वनडे और दो टेस्ट मैचों की सीरीज खेलेगी, जिसकी शुरुआत 10 दिसंबर से होगी। रोहित और विराट को लेकर जितनी बातें चल रही थी अब ये कन्फर्म कर दिया गया है की ये दोनों टी20 और वनडे में टीम का हिस्सा नहीं होंगे।

बीसीसीआई ने स्पेशल नोट जारी करते हुए लिखा कि रोहित और विराट ने बोर्ड से दौरे के व्हाइट बॉल क्रिकेट से ब्रेक के लिए अनुरोध किया था। वहीं, मोहम्मद शमी फिलहाल मेडिकल ट्रीटमेंट से गुजर रहे हैं और उनकी उपलब्धता फिटनेस पर निर्भर है। शमी को सिर्फ टेस्ट टीम में जगह मिली है।

टेस्ट टीम से 35 साल के अजिंक्य रहाणे को ड्रॉप कर दिया गया है। वेस्टइंडीज दौरे पर वह कुछ खास नहीं कर सके थे। दो टेस्ट की दो पारियों में वह सिर्फ 11 रन बना सके थे। हालांकि, उससे पहले वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में उन्होंने जरूर 89 और 46 रन की पारी खेली थी। इस फाइनल के जरिये ही रहाणे ने टेस्ट टीम में वापसी की थी। उससे पहले श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज में उन्हें मौका नहीं मिला था। वहीं, चेतेश्वर पुजारा को भी टेस्ट टीम में जगह नहीं मिली है। पुजारा ने पिछला टेस्ट इस साल जून में विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला था। श्रेयस अय्यर की लंबे से के बाद टेस्ट टीम में वापसी हुई है।

वनडे टीम में बहुत से नए खिलाड़ियों को मौका दिया गया है। रजत पाटीदार,साई सुदर्शन जैसे नए और संजु सैमसन और चहल जैसे अनुभवी खिलाड़ियों को मौका दिया गया है। गेंदबाजी में दीपक चहर और आवेश खान पर भरोसा दिखाया गया है। वनडे टीम की कप्तानी केएल राहुल करते हुए दिखेंगे।

साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज़ के लिए टीम इंडिया : रुतुराज गायकवाड़, साई सुदर्शन, तिलक वर्मा, रजत पाटीदार, रिंकू सिंह, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (कप्तान और विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), अक्षर पटेल, वाशिंगटन सुंदर, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, मुकेश कुमार, आवेश खान, अर्शदीप सिंह, दीपक चाहर.

साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए टीम इंडिया- रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, रुतुराज गायकवाड़, ईशान किशन (विकेटकीपर), केएल राहुल (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार, मोहम्मद शमी*, जसप्रीत बुमराह (उपकप्तान) और प्रसिद्ध कृष्णा.

साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए टीम इंडिया- यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, रुतुराज गायकवाड़, तिलक वर्मा, सूर्यकुमार यादव (कप्तान), रिंकू सिंह, श्रेयस अय्यर, इशान किशन (विकेटकीपर), जितेश शर्मा (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा (उपकप्तान), वॉशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई, कुलदीप यादव, अर्शदीप सिंह, मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार और दीपक चाहर.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related articles

धर्मशाला टेस्ट के लिए जसप्रीत बुमराह की टीम इंडिया में वापसी

आयुष राज बीसीसीआई ने सात मार्च से शुरू होने वाले इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के अंतिम टेस्ट के...

वेलिंगटन में पहले टेस्ट के पहले दिन कैमरून ग्रीन ने जड़ी सेंचुरी

आयुष राज वेलिंगटन में न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले क्रिकेट टेस्ट के पहले दिन कैमरून ग्रीन ने 155 गेंदों का...

न्यूज़ीलैंड ने पहले ही दिन चटका लिए ऑस्ट्रेलिया के नौ विकेट

~आशीष मिश्रा वेलिंगटन में खेले जा रहे न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहले टेस्ट मैच का पहला दिन मेहमान...

धर्मशाला में यशस्वी विराट और गावसकर के रिकॉर्डों को छोड़ सकते हैं पीछे

यशस्वी जायसवाल छोटी उम्र का बड़ा खिलाड़ी बनने की ओर अग्रसर हैं। वह रांची में विराट के एक...