रोहित शर्मा के बाद ये दो खिलाड़ी होंगे कप्तानी के दावेदार

Date:

Share post:

– Shrey Arya

भारतीय क्रिकेट टीम के मौजूदा कप्तान रोहित शर्मा के पास कप्तानी करने के लिए अब ज्यादा समय बाकी नहीं रह गया है. रोहित अभी 35 के हो चुके है और आने वाले वक्त के लिए उनके बाद bcci नए खिलाड़ियों पर दांव लगाने लगी है. इसी का नतीजा है कि हाल ही के वक्त में तमाम नए नाम भारतीय टीम की कप्तानी को लेकर दावेदारी पेश करते नज़र आये हैं. जसप्रीत बुमराह, दिनेश कार्तिक और ऋषभ पंत यह वह नाम है जो मौजूदा वक्त में टीम के साथ कप्तान और उपकप्तान के तौर पर जुड़े हुए हैं. लेकिन इनके अलावा भी भारतीय क्रिकेट टीम के पास 2 ऐसे धाकड़ क्रिकेटर्स हैं, जो रोहित शर्मा से टेस्ट, वनडे और टी20 की कप्तानी छीन सकते हैं. फिलहाल के लिए तो इस लिस्ट में बल्लेबाज़ ही शामिल हैं लेकिन आने वाले वक्त में बुमराह का प्रदर्शन भी मायने रखेगा. यह दोनों ही बल्लेबाज बेहद तूफानी बल्लेबाजी में माहिर हैं. रोहित शर्मा फिलहाल 35 साल के हैं और उनके बाद 2 ऐसे खतरनाक क्रिकेटर्स हैं, जो रोहित शर्मा से भारतीय क्रिकेट टीम की टेस्ट, वनडे और टी20 की कप्तानी ले सकते हैं. तो जरा आइए एक नजर डालते हैं उन 2 खिलाड़ियों पर:

इस लिस्ट में सबसे पहला नाम आता है के एल राहुल का, रोहित शर्मा के बाद भारत को एक नया कप्तान बनाना है तो केएल राहुल अच्छे विकल्प साबित हो सकते हैं. उन्होंने लगातार टीम के लिए अच्छा प्रदर्शन किया है. वो आईपीएल के साथ-साथ 50 ओवर क्रिकेट में भी इंटरनेशनल लेवल पर बेहतरीन कर रहे हैं. अगला टी20 वर्ल्ड कप 2022 में ऑस्ट्रेलिया में खेला जाएगा, जिसे कोविड महामारी के कारण साल 2020 में स्थगित कर दिया गया था. भारत 2023 में वनडे वर्ल्ड कप की मेजबानी करेगा. ऐसे में केएल राहुल के पास शानदार प्रदर्शन कर भारत का अगला कप्तान बनने का मौका होगा. हालांकि यहां पर एक बात तो तय है कि आने वाले टी20 वर्ल्डकप और 2023 के वनडे वर्ल्डकप में टीम इण्डिया रोहित शर्मा की अगुआई में ही उतरने वाली है. केएल राहुल शानदार विकेटकीपर और गजब के बल्लेबाज हैं, इसीलिए वह उनके बाद एक बेहतर विकल्प साबित हो सकते हैं.

हमारी लिस्ट में अगला नाम है हार्दिक पांड्या का. पंड्या हर मायने में टीम इंडिया के अगले कप्तान बनने का दमखम रखते हैं. पिछले कुछ महीनों में हार्दिक पांड्या ने टीम इंडिया के लिए शानदार प्रदर्शन किया है और यही कारण है कि उनकी चोट से वापसी के बाद टीम में जगह एक बार फिर से पक्की हो चुकी है. IPL की कप्तानी में उन्होंने दिखा दिया था कि उनके पास एक बेहतरीन दिमाग है. हार्दिक पांड्या में कप्तान बनने के सारे गुण मौजूद हैं. आईपीएल 2022 में हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) ने इस साल गुजरात टाइटंस को ट्रॉफी भी जितवाई थी. साथ ही साथ वह खुद भी रोहित की कप्तानी में लंबे समय से खेलते आ रहे हैं. यही वजह है कि रोहित के बाद वह टीम के अच्छे कप्तान साबित हो सकते हैं.

अब देखना यही होगा कि आने वाले वक्त में रोहित शर्मा कबतक एक कप्तान के तौर पर टीम को अपनी सेवाएं देते हैं. और साथ ही साथ उनके बाद वह कौन सा खिलाड़ी होगा जिसे टीम की कमान सौंपी जाएगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related articles

ट्रेविस हैड और अभिषेक शर्मा पर ऐसी लग सकती है लगाम

सनराइजर्स हैदराबाद और रॉयल चैलेंजर्स, बैंगलुरु के बीच जब पिछला मुक़ाबला हुआ था तो उसमें करीब साढ़े पांच...

धोनी का धर्मशाला में ज़बर्दस्त क्रेज़, टिकटों की कीमतें छूने लगीं आसमान

पंजाब किंग्स और चेन्नई सुपरकिंग्स के बीच पांच मई को धर्मशाला में होने वाले टिकटों की कीमतों में...

डीसी के खिलाफ जीटी को पिछली हार से लेना होगा सबक, देना होगा बल्लेबाज़ी

आयुष राज दिल्ली कैपिटल्स और गुजरात टाइटंस के बीच आईपीएल के इस सीजन का 40वां मुकाबला 24 अप्रैल को...

खेल जगत की दस बड़ी खबरें

आशीष मिश्रा वेस्टइंडीज के पूर्व खिलाड़ी सुनील नरेन ने वर्ल्ड कप में खेलने की खबरों को पूरी तरह से...