Dinesh Kartik की Team India में एंट्री क्या ख़त्म कर रही इन युवाओं का करियर

Date:

Share post:

– श्रेय आर्य 31 May :


IPL का सीजन 15 खत्म हो चुका है और अब सभी का ध्यान एक बार फिर से अंतरराष्ट्रीय खेलों की तरफ आ गया है. इस सीजन में भी हर बार की तरह तमाम युवा और अनुभवी बल्लेबाज़ों ने अपने प्रदर्शन से सबको प्रभावित किया है. लेकिन इस बार उन सभी बल्लेबाजों में एक बल्लेबाज़ ऐसा था जिस पर किसी ने भी अपना दांव नही लगाया. क्रिकेट के सभी पण्डितों ने कहा था कि इस खिलाड़ी के अंदर से अब क्रिकेट खत्म हो चुका है. लेकिन अपने प्रदर्शन के दम पर न सिर्फ इसने टीम को कई मैचों में जीत दिलाई बल्कि अब एक बार फिर से टीम इंडिया में वापसी की है. लेक़िन यहां पर उनकी वापसी को लेके कुछ इल्ज़ाम भी लग रहे हैं, कहा जा रहा है कि इस खिलाड़ी की आड़ में युवाओं का करियर खत्म कर हो रहा है.

36 साल के भारतीय दिग्गज विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik) को 3 साल बाद टीम इंडिया में मौका मिला है. भारत और साउथ अफ्रीका के बीच 9 जून से 5 मैचों की टी20 इंटरनेशनल सीरीज खेली जाएगी. साउथ अफ्रीका के खिलाफ इस टी20 सीरीज में दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik) भी खेलते नजर आएंगे, जिन्होंने हाल ही में IPL 2022 में अपना जबरदस्त फिनिशर वाला अवतार दिखाया था.
इस सीजन में कार्तिक ने 16 मैचों में 55 की औसत और 183 कि स्ट्राइक रेट से 330 रन बनाए हैं. दिनेश कार्तिक के आने से 2 भारतीय विकेटकीपर्स के हाथों से टीम इंडिया में एंट्री का मौका छिन गया.

1. संजू सैमसन

संजू ने इस सीजन में बेहतरीन खेल दिखाया है, न सिर्फ खिलाड़ी बल्कि एक कप्तान के तौर पर भी सभी उनकी सराहना कर रहे हैं. उनके प्रदर्शन को देखकर सबको उम्मीद थी कि उन्हें टीम इंडिया में मौका मिलेगा, लेकिन ऐसा नहीं हुआ. दिनेश कार्तिक ने संजू सैमसन से टीम इंडिया में एंट्री का मौका छीन लिया. संजू सैमसन का टीम इंडिया से अंदर-बाहर होने का सिलसिला जारी है. भारतीय सेलेक्टर्स ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज में संजू सैमसन को पूछा तक नहीं. संजू सैमसन की बात करें तो उन्होंने भारत के लिए 13 टी20 मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 174 रन बनाए हैं. संजू सैमसन ने आईपीएल 2022 के 17 मैचों में 458 रन बनाए हैं.

2. राहुल त्रिपाठी

संजू सैमसन के बाद राहुल त्रिपाठी वह नाम हैं जिन्होंने इस IPL सीजन में अच्छा प्रदर्शन किया है लेक़िन उन्हें टीम में जगह नही मिली. इस सीजन 14 मैचों में उन्होंने 158.24 की स्ट्राइक रेट और 37.55 की औसत से 413 रन बनाए हैं. इतना ही नहीं पिछले 2 सीजन से उनका बल्ला तेज़ रफ़्तार से रन बना रहा है, IPL के सीजन 14 और 15 दोनों में ही राहुल ने 140 से ऊपर की स्ट्राइक रेट पर बल्लेबाज़ी की है. लेक़िन जिस तरह का प्रदर्शन दिनेश कार्तिक ने दिखाया है उसके आगे एक बार फिर से उन्हें भारतीय टीम में मौका नहीं मिल पाया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related articles

भारत में लाल गेंद से महिला घरेलू क्रिकेट फिर से शुरू किया जाएगा

आयुष राज महिलाओं के लिए रेड बॉल क्रिकेट छह साल बाद भारत के घरेलू कैलेंडर में वापसी करेगा। बीसीसीआई ने...

पीएसएल के मैच से पहले कराची किंग्स के 13 खिलाड़ी पड़े थे एक साथ बीमार

आयुष राज पाकिस्तान सुपर लीग में 29 फरवरी को कराची किंग्स और क्वेटा ग्लेडिएटर्स के बीच मैच से पहले एक...

पहले टेस्ट का दूसरा दिन रहा ऑस्ट्रेलिया के नाम..कुल बढ़त हुई 217 रनों की

न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहले टेस्ट का दूसरा दिन मेहमानों के नाम रहा। दिन का खेल खत्म...

धर्मशाला टेस्ट के लिए जसप्रीत बुमराह की टीम इंडिया में वापसी

आयुष राज बीसीसीआई ने सात मार्च से शुरू होने वाले इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के अंतिम टेस्ट के...