एर्लिंग हालैंड को पीछे छोड़ लियोनेल मैसी ने जीता फीफा 2023 का बेस्ट प्लेयर का अवॉर्ड

Date:

Share post:

~आशीष मिश्रा

अर्जेंटीना के स्टार खिलाड़ी लियोनेल मैसी ने फीफा 2023 का प्लेयर ऑफ द ईयर पुरस्कार जीतकर एक बार फिर इतिहास रच दिया है। उन्होंने पिछले चार वर्षों में तीसरी बार सर्वश्रेष्ठ फीफा पुरुष खिलाड़ी का पुरस्कार अपने नाम किया। उन्होंने करीबी मुकाबले में नॉर्वेजियन स्ट्राइकर एर्लिंग हालैंड को पीछे छोड़ा।

मैसी ने मैनचेस्टर सिटी के लिए सभी प्रतियोगिताओं में 52 गोल करने वाले एर्लिंग हालैंड और अपने पूर्व साथी किलियन एम्बाप्पे को पीछे छोड़ा। इससे पहले मैसी सात बार (2009, 2010, 2011, 2012, 2015, 2019, 2021) ये खिताब अपने नाम कर चुके हैं। उन्होंने कुल आठवीं बार यह सम्मान हासिल किया है। हालैंड से हुई कड़ी टक्कर

पुरस्कार के लिए फीफा रेटिंग सिस्टम में मैसी और हालैंड 48-48 अंकों के साथ बराबरी पर थे। नए नियम के तहत राष्ट्रीय टीम के कप्तानों के अधिक वोटों के कारण मैसी ने पुरस्कार जीता। सर्वश्रेष्ठ पुरस्कारों का निर्णय राष्ट्रीय टीम के कप्तानों, कोच, पत्रकारों और प्रशंसकों के वोटों की गिनती के बाद किया जाता है।

मैसी को गया सुनील छेत्री का वोट

मैसी को वोट देने वालों में भारतीय कप्तान सुनील छेत्री, हैरी केन और मोहम्मद सलाह भी शामिल थे। अर्जेंटीना के कप्तान ने खुद एमबाप्पे और अपने साथी जूलियन अल्वारेज से पहले हालैंड के लिए वोट किया। फीफा के नियमों के अनुसार, यदि फाइनलिस्ट अंकों के आधार पर बराबर होते हैं, तो मतदाताओं के अपने समूह (इस मामले में कप्तान) में से सबसे पहली पसंद वाले व्यक्ति को विजेता घोषित किया जाएगा।

कमाल का रही बीता साल

कतर में अर्जेंटीना  को विश्व कप जिताने में अपने योगदान के लिए 2022 में सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी का पुरस्कार जीता था। पेरिस सेंट-जर्मन के साथ लीग वन का खिताब जीतने और अपने पहले सीजन में इंटर मियामी को लीग कप जिताने के बाद मैसी एक बार फिर इस अवॉर्ड जीतने की रेस में थे।

एताना बोनमती सर्वश्रेष्ठ महिला खिलाड़ी

क्लब और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर एक शानदार सीजन के बाद बार्सिलोना स्टार ऐटाना बोनमती ने 2023 के लिए सर्वश्रेष्ठ महिला खिलाड़ी का पुरस्कार जीता। 25 वर्षीय एताना बोनमती ने 2023 में स्पेन को अपने पहले विश्व खिताब और बार्सिलोना को घरेलू और यूरोपीय खिताब जीतने में अहम योगदान दिया।

अन्य खिलाड़ी जिन्होंने जीते अवॉर्ड

लंदन में हुए समारोह में बहुत से खिलाड़ियों को सम्मानित किया गया। स्पेन और बार्सिलोना की स्ट्राइकर ऐताना बोनमती को द बेस्ट फीफा अवार्ड्स में सर्वश्रेष्ठ फीफा महिला खिलाड़ी का पुरस्कार मिला। मैनचेस्टर सिटी के कोच पेप गार्डियोला ने 2023 के सर्वश्रेष्ठ पुरुष मैनेजर का पुरस्कार जीता, जबकि इंग्लैंड की कोच सरीना विगमैन ने चौथी बार महिलाओं के सर्वश्रेष्ठ कोच का पुरस्कार जीता। गार्डियोला मैनचेस्टर सिटी के स्टॉपर एडरसन ने सर्वश्रेष्ठ पुरुष गोलकीपर का पुरस्कार जीता। मैनचेस्टर यूनाइटेड और इंग्लैंड की नंबर वन मैरी इयरप्स ने सर्वश्रेष्ठ महिला गोलकीपर का पुरस्कार जीता।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related articles

धर्मशाला टेस्ट के लिए जसप्रीत बुमराह की टीम इंडिया में वापसी

आयुष राज बीसीसीआई ने सात मार्च से शुरू होने वाले इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के अंतिम टेस्ट के...

वेलिंगटन में पहले टेस्ट के पहले दिन कैमरून ग्रीन ने जड़ी सेंचुरी

आयुष राज वेलिंगटन में न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले क्रिकेट टेस्ट के पहले दिन कैमरून ग्रीन ने 155 गेंदों का...

न्यूज़ीलैंड ने पहले ही दिन चटका लिए ऑस्ट्रेलिया के नौ विकेट

~आशीष मिश्रा वेलिंगटन में खेले जा रहे न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहले टेस्ट मैच का पहला दिन मेहमान...

धर्मशाला में यशस्वी विराट और गावसकर के रिकॉर्डों को छोड़ सकते हैं पीछे

यशस्वी जायसवाल छोटी उम्र का बड़ा खिलाड़ी बनने की ओर अग्रसर हैं। वह रांची में विराट के एक...