बची तीन टीमों में किसके हाथ में होगी चमचमाती ट्रॉफी ? केकेआर क्यों है बाकी दो टीमों से अलग ?

Date:

Share post:

दस में से बचीं तीन टीमें …. राजस्थान रॉयल्स और सनराइजर्स हैदराबाद में से एक टीम फाइनल खेलेगी और केकेआर पहले ही फाइनल में पहुंच चुकी है। फैन फॉलोइंग के लिहाज से इनमें केकेआर का क्रेज़ सबसे अधिक है और उसके फैंस तो अभी से अपनी टीम को चैम्पियन मान चुके हैं। क्या वाकई केकेआर इस बार चैम्पियन बनने जा रही हैं ?

दोपहर में केकेआर के तेज़ गेंदबाज़ हर्षित राणा से तकरीबन एक बजे बात हुई। उन्होंने बताया कि हमारा प्रैक्टिस सेशन शुरू होने वाला है और ये रात तक चलेगा। अलग-अलग ग्रुपों में खिलाड़ियों ने जमकर अभ्यास किया। इस टीम की सबसे बड़ी खूबी यह है कि इसने अपनी कमज़ोरियों से उबरना सीख लिया है। उसकी कमज़ोरियां उसकी ताक़त साबित होने लगी हैं। यही मिचेल स्टार्क की हालत कुछ दिन पहले तक एक महंगे पालतू हाथी की तरह थी मगर मौके पर स्टार्क ने टीम को मैच जिताया। उन्होंने क्वॉलिफायर-1 में पॉवरप्ले में ही ट्रेविस हैड, नीतीश रेड्डी और शाहबाज़ अहमद को आउट किया। हैड को देरी से हुई आउटवर्ड मूवमेंट पर, नीतीश रेड्डी को लेंग्थ में बदलाव करके और शाहबाज़ को करीब-करीब क्रॉस सीम होती गेंद पर उन्होंने अपना शिकार बनाया।

दूसरे, केकेआर के कप्तान श्रेयस अय्यर कभी अपनी टीम की कमज़ोर कड़ी साबित हो रहे थे लेकिन वह भी मौके पर 242 के स्ट्राइक रेट से हाफ सेंचुरी बनाकर टीम की जीत को आसान बनाने में सफल रहे। तीसरे, फिल साल्ट के जाने के बाद ऐसा लगा था कि उनकी कमी टीम को महंगी पड़ने वाली है क्योंकि उनकी जगह जिन गुरबाज़ को शामिल किया गया, उनका पिछले साल स्ट्राइक रेट 135 के आस-पास था और दूसरे हालिया प्रदर्शन सबसे छोटे फॉर्मेट में खराब रहा था। इन सब बातों की परवाह किए बिना गुरबाज़ ने छोटी सी पारी में रंग जमा दिया। वेंकटेश अय्यर शुरू से बढ़िया बल्लेबाज़ी से प्रभावित कर रहे हैं।

दूसरा क्वॉलिफायर और फाइनल चेन्नई में है। यह ठीक है कि सीएसके इस बार नहीं है इसलिए बहुत ज़्यादा स्पिन ट्रैक की उम्मीद नहीं की जा सकती लेकिन चेन्नई में हुए अब तक के मुक़ाबलों में स्पिनरों को तेज़ गेंदबाज़ों जितने विकेट बेशक न मिले हों लेकिन इन गेंदबाज़ों ने कसी हुई लाइन एंड लेंग्थ से गेंदबाज़ी की है।  इस लिहाज से केकेआर और राजस्थान रॉयल्स को इन स्थितियों का ज़्यादा लाभ मिलने वाला है। सुनील नरेन ने जहां रनों पर अच्छा खासा अंकुश लगाया है, वहीं वरुण चक्रवर्ती ने विकेट चटकाने की क्षमता का अच्छा परिचय दिया है। इसी तरह आरआर के लिए अश्विन को चाहिए कि वह ऑफ स्पिन गेंदबाज़ी पर ही केंद्रित रहें। डिफेंसिव माइंडसेट से वह कभी प्रभावित नहीं कर पाते। चहल को भी शुरुआती मुक़ाबलों की फ़ॉर्म को फिर से पाना होगा। एसआरएच इस क्षेत्र में कमज़ोर है। बाएं हाथ के स्पिनर शाहबाज़ 14 मैचों में तीन ही विकेट चटका पाए हैं तो वहीं श्रीलंका से आए विजयकांत को तीन मैचों में एक ही विकेट हासिल हुआ है। बेहतर होगा कि एसआरएच इन दोनों की जगह मयंक मार्कंडेय और लोकल बॉय वाशिंग्टन सुंदर पर भरोसा दिखाए।

ट्रेंट बोल्ट ने पिछले मुक़ाबले में दिखा दिया कि उनके खिलाफ पहले से तय करके कोई रणनीति नहीं बना सकते। फाफ और विराट उन्हें स्टेप आउट करके सामने खेलना चाहते थे जिससे उन्हें स्विंग का ज़्यादा मौका न दिया जाए लेकिन बोल्ट ने अपनी लेंग्थ में बदलाव करके इन दोनों ओपनरों की एक न चलने दी। आवेश खान ने तीन विकेट चटकाकर आरसीबी को बड़ा स्कोर बनाने से पूरी तरह रोक दिया।

राजस्थान की सबसे बड़ी परेशानी उसका मध्यक्रम है। संजू पिछली तीन पारियों से चल नहीं पाए। टीम मध्यक्रम में रियान पराग पर पूरी तरह निर्भर है। पिछले मैच में अगर दोनों वेस्टइंडीज़ के बल्लेबाज़ – हैटमायर और रोवमैन पॉवेल छोटी सी भूमिका में चले हैं तो उन्हें यही काम क्वॉलिफायर में भी करना होगा। इनके बिना ये टीम खाली गेंदबाज़ों के भरोसे फाइनल में नहीं पहुंच सकती। एसआरएच को भी टॉप ऑर्डर पर निर्भरता महंगी साबित हुई है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related articles

वेस्टइंडीज़ में मैच और पटियाला में एक शख्स के चेहरे पर उदासी…क्या है पूरा माजरा ?

पारखी पंजाब स्टेट पॉवर कॉरपोरेशन लिमिटेड पटियाला में कार्यरत एक चपरासी रामबहादुर के चेहरे पर बहुत उदासी थी। उसे किसी...

ऑस्ट्रेलिया-स्कॉटलैंड मैच में बदल सकते हैं समीकरण

पारखी ऑस्ट्रेलिया और स्कॉटलैंड के बीच सेंट लूशिया के डैरेन सैमी नेशनल क्रिकेट स्टेडियम में रविवार को भारतीय समय...

भारत Vs कनाडा … एक बार फिर फ्लोरिडा में बारिश की आशंका

पारखी भारत और कनाडा के बीच फ्लोरिडा में ग्रुप-ए का मुकाबला भारतीय समय के अनुसार शनिवार रात आठ बजे...

अफगानिस्तान के लिए यादगार लम्हा, वहीं न्यूज़ीलैंड की टीम बाहर

पारखी टी-20 वर्ल्ड कप में अफगानिस्तान की टीम सुपर-8 में पहुंच गई है जबकि 2021 की रनर्स अप न्यूज़ीलैंड...