आईपीएल 2024 से पहले चेन्नई सुपर किंग्स का बड़ा ऐलान, रुतुराज गायकवाड़ होंगे नए कप्तान

Date:

Share post:

आईपीएल 2024 से पहले चेन्नई सुपर किंग्स ने अपने कप्तान का ऐलान कर दिया है। रुतुराज गायकवाड़ चेन्नई के नए कप्तान बनाए गए हैं। धोनी 2008 से चेन्नई के कप्तान थे। चेन्नई को आईपीएल 2024 के अपने पहले मैच में रॉयल
चैलेंजर्स बैंगलोर से भिड़ना है।

एमएस धोनी की कप्तानी में चेन्नई सुपर किंग्स का प्रदर्शन बेहद शानदार रहा। धोनी की टीम सीएसके ने आईपीएल की ट्रॉफी को पांच बार अपने नाम किया। साल 2022 में सीएसके ने सीजन की शुरुआत से ठीक पहले रवींद्र जडेजा को टीम  का कप्तान बनाया था।  हालांकि जडेजा की कप्तानी में टीम का प्रदर्शन निराशाजनक रहा और बीच सीजन में धोनी ने दोबारा टीम की कमाल सम्भाल ली। धोनी ने आईपीएल के 212 मैचों में चेन्नई की कप्तानी संभाली है जिसमें 133 मैच जीते और आईपीएल के इतिहास में सबसे अधिक मैच जीतने वाले कप्तान धोनी हीं हैं। उनके अलावा सुरेश रैना ने पांच मैचों में और रवींद्र जडेजा ने आठ मुकाबलों में टीम की कप्तानी संभाली है।

रुतुराज गायकवाड 2019 में चेन्नई सुपर किंग्स टीम के साथ जुड़े थे। उन्होंने अब तक खेले 52 मैचों में 1797 रन बनाए हैं। इस टूर्नामेंट में उनके नाम एक सेंचुरी और 14 हाफ सेंचुरी दर्ज हैं। पिछले सीजन में उन्होंने सीएसके के लिए 16 मैचों में 590 रन बनाए। चेन्नई को खिताब दिलाने में युवा खिलाड़ी ने अहम योगदान रहा था। घरेलू मैचों में गायकवाड महाराष्ट्र टीम की कप्तानी कर चुके हैं। इनकी कप्तानी में महाराष्ट्र ने विजय हज़ारे ट्रॉफी के फाइनल में जगह बनाई। एशियन गेम्स में भी इनकी कप्तानी में भारतीय टीम ने गोल्ड मेडल जीता। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ गुवाहाटी में खेले गए टी20 मैच में  इन्होंने 57 गेंदों में ताबड़तोड़ 123 रन बनाए थे।

धोनी 42 साल के हैं। इसमें कोई शक नहीं कि वह अभी भी कई युवा खिलाड़ियों से अधिक फिट हैं लेकिन लगातार विकेटकीपिंग करना और फिर सारे प्रेशर को झेलना अतिरिक्त बोझ की तरह है। कभी न कभी तो धोनी को कप्तानी छोड़नी ही थी यह हर कोई जानता है। इसे देखते हुए धोनी ने खुद ही यह फैसला किया होगा कि टीम को एक ऐसे कप्तान की जरूरत है जो उनकी तरह सोच सके। माना जा रहा था की धोनी के बाद रवींद्र जडेजा को कप्तानी दी जाएगी लेकिन इनकी उम्र भी 35 वर्ष की थी। मगर इन तमाम अटकलों पर विराम लगाते हुए रुतुराज को कप्तानी सौंपने का साहसिक फैसला लिया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related articles

ट्रेविस हैड और अभिषेक शर्मा पर ऐसी लग सकती है लगाम

सनराइजर्स हैदराबाद और रॉयल चैलेंजर्स, बैंगलुरु के बीच जब पिछला मुक़ाबला हुआ था तो उसमें करीब साढ़े पांच...

धोनी का धर्मशाला में ज़बर्दस्त क्रेज़, टिकटों की कीमतें छूने लगीं आसमान

पंजाब किंग्स और चेन्नई सुपरकिंग्स के बीच पांच मई को धर्मशाला में होने वाले टिकटों की कीमतों में...

डीसी के खिलाफ जीटी को पिछली हार से लेना होगा सबक, देना होगा बल्लेबाज़ी

आयुष राज दिल्ली कैपिटल्स और गुजरात टाइटंस के बीच आईपीएल के इस सीजन का 40वां मुकाबला 24 अप्रैल को...

खेल जगत की दस बड़ी खबरें

आशीष मिश्रा वेस्टइंडीज के पूर्व खिलाड़ी सुनील नरेन ने वर्ल्ड कप में खेलने की खबरों को पूरी तरह से...