आज से शुरू हो रहा है टी-20 वर्ल्ड कप का ऑडिशन, दस टीमें…66 दिन…74 मैच

Date:

Share post:

इस बार आईपीएल में कौन जीतेगा…कौन प्लेऑफ में पहुंचेगा…कौन सी टीम निचले पायदानों पर रहेंगी, ये सवाल क्रिकेट फैंस से लेकर फ्रेंचाइज़ी ओनर तक सबके लिए अहम हैं लेकिन टीम इंडिया के लिहाज से आईपीएल टी-20 वर्ल्ड कप के लिए एक फाइनल ऑडिशन साबित हो सकता है। यह खिलाड़ियों को लय में आने में भी मददगार साबित हो सकता है, वहीं जहां खासकर विकेटकीपरों से लेकर गेंदबाज़ी में कुछ रिक्त स्थानों को भरने का सुनहरा मौका रहेगा।

दस टीमें, 66 दिन, 74 मैच … जिनका रोमांच शुक्रवार चेन्नई सुपरकिंग्स और आरसीबी के बीच रात आठ बजे से शुरू हो जाएगा जो 26 मई को होने वाले फाइनल मैच तक चलेगा। इस दौरान बहुत कुछ नया होगा। एक ओवर में दो बाउंसर के नियम से जहां गेंदबाज़ों के लिए भी सुनहरा मौका होगा, वहीं पहली बार स्मार्ट रिप्ले सिस्टम से विकेट का बारीकी से आकलन भी उपलब्ध होगा। दिल्ली कैपिटल्स की टीम अपने दो होम मैच विशाखापट्टनम में खेलेगी जबकि राजस्थान रॉयल्स गुवाहाटी में और पंजाब किंग्स धर्मशाली में अपने होम मैच खेलेगी।

हालांकि इस बार मोहम्मद शमी, बेन स्टोक्स, जोफ्रा आर्चर, जेसन राय, मार्क वुड और हैरी ब्रुक जैसे स्टार उपलब्ध नहीं होंगे लेकिन इस सबके बावजूद एमएस धोनी का आकर्षण आज भी हर किसी के सिर चढ़कर बोल रहा है। खासकर आईपीएल शुरू होने से एक दिन पहले रुतुराज गायकवाड़ को कप्तानी सौंपना उनका मास्टरस्ट्रोक साबित हो सकता है। इसी तरह रोहित की मौजूदगी में हार्दिक पांड्या को मुम्बई इंडियंस की कप्तानी सौंपना, ऋषभ पंत की वापसी, शुभमन गिल का गुजरात टाइटंस और वर्ल्ड कप विनिंग टीम के कप्तान पैट कमिंस का सनराइजर्स हैदराबाद के लिए पहली बार कप्तानी करना, विराट और नवीन उल हक का फिर आमना सामना होना आदि घटनाओं पर जहां सबकी नज़रें रहेंगी, वहीं मुम्बई इंडियंस और चेन्नई सुपरकिंग्स, मुम्बई इंडियंस और दिल्ली कैपिटल्स, आरसीबी और केकेआर, मुम्बई और केकेआर, चेन्नई और आरसीबी के बीच चिर प्रतिद्वंद्विता भी इस आईपीएल का मुख्य आकर्षण रहेंगी।

नए कप्तान रुतुराज गायकवाड़ के लिए जहां सीएसके की कप्तानी एक लर्निंग एक्सपीरियंस हो सकता है, वहीं पिछली बार की इस चैम्पियन टीम अब रचिन रवींद्र, डेरेल मिचेल, शार्दुल ठाकुर और मुस्ताफिज़ुर रहमान के आने से और मज़बूत हुई है। डेवन कॉन्वे और मथीशा पथिराना का इंजरी की वजह से शुरुआती मैचों में उपलब्ध न होना ज़रूर टीम की थोड़ी परेशानी है लेकिन इसके बावजूद टीम अपने छठे खिताब के लिए काफी मज़बूत है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related articles

दुनिया भर के बल्लेबाज़ों के लिए राहत भरी खबर, एंडरसन लेंगे रिटायरमेंट

यह खबर टेस्ट खेलने वाले दुनिया भर के आला दर्जे के बल्लेबाज़ों को राहत दे सकती है कि...

खेल जगत की दस बड़ी खबरें (11 अप्रैल )

~आशीष मिश्रा दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान ऋषभ पंत को स्लो ओवर रेट की वजह से एक मैच के लिए निलम्बित...

स्पिनरों के सामने विराट को मिल गया एक अचूक हथियार

कभी विराट कोहली को स्पिनरों को बहुत अच्छे तरीके से खेलने वाला बल्लेबाज़ माना जाता था लेकिन पिछले...

इम्पैक्ट प्लेयर नियम पर बोर्ड ने गेंद IPL मालिकों की ओर सरकाई

इन दिनों आईपीएल में इम्पैक्ट प्लेयर की नियम खूब चर्चा का विषय है। रोहित शर्मा से लेकर रिकी...