टीम इंडिया को नहीं मिलने वाला आराम: 12 महिने में लगभग 62 मैच खेलेगी रोहित की टीम, वर्ल्ड कप- एशिया कप सब कुछ दांव पर

Date:

Share post:

– स्पोर्ट्स डेस्क 3rd June :

टीम इंडिया का आने वाले 12 महीनों में काफी व्यस्त कैलेंडर है। रोहित एंड कंपनी को अगले एक साल में करीब 60 मैच खेलने हैं, जिसमें 32 यानी 53% मैच टी-20 हैं। भारतीय इंटरनेशनल क्रिकेट 9 जून से शुरू हो जाएगा, जब टीम को द. अफ्रीका के खिलाफ 5 टी-20 मैच की सीरीज खेलनी है। इसमें दूसरी पंक्ति की भारतीय टीम हिस्सा लेगी। संभवत: वही टीम आयरलैंड के खिलाफ भी दो मैच की टी-20 सीरीज खेलेगी। टीम एक टेस्ट मैच खेलने के लिए इंग्लैंड जाएगी। वहां टीम तीन वनडे और तीन टी-20 मैच भी खेलेगी।
इसके बाद टीम तीन वनडे और पांच टी-20 खेलने के लिए वेस्टइंडीज का दौरा करेगी। फिर दूसरी पंक्ति की टीम 3 वनडे के लिए जिम्बाब्वे टूर पर जाएगी। यह सीरीज वर्ल्ड कप सुपर लीग का हिस्सा होगी। ठीक बाद टीम एशिया कप में खेलेगी। इसके जरिए टीम टी-20 वर्ल्ड कप की तैयारी करेगी। ऐसी भी संभावना है कि एशिया कप के पहले भारत श्रीलंका के खिलाफ दो टी-20 मैच भी खेले। भारत तीन वनडे और तीन टी-20 के लिए द. अफ्रीका की मेजबानी करेगा। मार्च 2020 में यह सीरीज कोविड की वजह से नहीं हुई थी।

टी-20 वर्ल्ड कप के बाद फोकस शिफ्ट, वनडे वर्ल्ड कप की तैयारी करेगी


टी-20 वर्ल्ड कप के बाद भारत वनडे क्रिकेट पर फोकस करेगा क्योंकि अगले साल भारत में ही वर्ल्ड कप होना है। टीम तीन वनडे और तीन टी-20 खेलने न्यूजीलैंड का दौरा करेगी। फिर श्रीलंका के खिलाफ पांच वनडे की मेजबानी करेगी। न्यूजीलैंड तीन वनडे और तीन टी-20 खेलने भारत आएगी। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी होगी।


सलेक्टर्स को चुनौती, सभी खिलाड़ियों का हर प्रारूप नहीं खेलना अच्छी खबर


अगले एक साल में सलेक्टर्स और थिंक-टैंक के सामने हर सीरीज के लिए टीम चुनना बड़ी चुनौती होगी। हालांकि, अच्छी बात यह है कि सभी खिलाड़ी हर प्रारूप में नहीं खेलते हैं। पुजारा, विहारी, केएस भरत, उमेश, अश्विन आैर सिराज सिर्फ टेस्ट का हिस्सा हैं। रोहित, कोहली, पंत, राहुल, बुमराह हर प्रारूप के खिलाड़ी हैं। लेकिन चोट या वर्कलोड मैनेजमंेट के तहत इन खिलाड़ियों को आराम मिलता रहा है। रोहित को मार्च 2020 के बाद से कई बार इंजरी ब्रेक मिला है। पिछले दो साल में कोहली को भी पेटरनिटी ब्रेक, वर्कलोड मैनेजमेंट या सामान्य रेस्ट मिला है। वैसे भी, शुभमन और मयंक अग्रवाल जैसे कई खिलाड़ी टेस्ट टीम में शामिल हो सकते हैं। केवल युवा और अपकमिंग खिलाड़ियों के लिए कैलेंडर कठिन होगा क्योंकि इन खिलाड़ियों को टी-20 द्विपक्षीय सीरीज में सबसे ज्यादा मौके मिलते हैं और भारत को अगले एक साल में सबसे ज्यादा टी-20 मैच ही खेलने हैं। लेकिन ये खिलाड़ी टी-20 के जरिए ही टीम में जगह बना पाते हैं, इसलिए वे इस कैलेंडर का स्वागत करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related articles

बुधवार को खेल जगत की दस बड़ी खबरें

आईपीएल में गुरुवार को सनराइजर्स, हैदराबाद का मुक़ाबला गुजरात टाइटंस से शाम साढ़े सात बजे से हैदराबाद...

खेल जगत की दस बड़ी खबरें

आईपीएल का 65 वां मैच बुधवार को राजस्थान रॉयल्स और पंजाब किंग्स के बीज शाम साढ़े सात बजे से...

खेल जगत की दस बड़ी खबरे

~आशीष मिश्रा आईपीएल का 64 वां मैच मंगलवार को दिल्ली कैपिटल्स और लखनऊ सुपर जाएंट्स के बीच शाम साढ़े सात...

महिला रेसलरों को मिला छप्पर फाड़के….अमन ने बचाई पुरुष कुश्ती की आबरू

पिछले दो ओलिम्पिक खेलों में भारत के सात-सात पहलवान क्वॉलीफाई कर रहे थे लेकिन इस बार भारत को छह...