विविधतापूर्ण गेंदबाज़ी ही मेरी सबसे बड़ी ताक़त है : अर्शदीप

Date:

Share post:

– सौरभ अरोड़ा 3rd June :

इस बार आईपीएल में अपनी गेंदबाज़ी से बल्लेबाज़ों को हक्का बक्का करने वाले पंजाब किंग्स के युवा तेज गेंदबाज़ अर्शदीप सिंह ने इस सीजन में अपनी गेंदबाज़ी में काफी अहम बदलाव किए जिसकी बदौलत उन्होंने  खूब कामयाबी भी हासिल की जिसके बाद अब खुद अर्शदीप ने अपनी इस कामयाबी के
पीछे छुपे कड़े पड़ावों पर से पर्दा उठाया है।

अर्शदीप से उनके इस सीजऩ की कामयाबी और उनकी गेंदबाज़ी में आए अहम बदलावों पर पूछा गया तो इस युवा तेज गेंदबाज़ ने कहा कि उन्हें लगातार अभ्यास करने का फायदा मिला है। उन्हें अभ्यास के दौरान कई तरह के उतार-चढ़ावों के दौर से गुजरना पड़ा है। अर्शदीप ने कहा कि पहले बीच में
उनकी कई गेंदें काफी हल्की साबित होती थीं लेकिन इस सीज़न से पहले उन्होंने अपनी इस कमजोरी पर कड़े अभ्यास के बाद निजात पा लिया है। इस बार अर्शदीप की अच्छी लाइन-लेंग्थ के साथ डेथ ओवरों में सटीक यॉर्कर भी कारगर रहीं।

अर्शदीप ने अपनी विविधतापूर्ण गेंदबाजी के बारे में कहा कि वह किस तरह अब अपनी गेंदबाज़ी में बीच-बीच में धीमी गति से गेंदबाज़ी करते हैं और इसका फायदा आमतौर पर उन्हें मिलता है जिसके लिए वह हर मैच से पहले खूब अभ्यास करते हैं।

वहीं साथ ही अर्शदीप मानते हैं कि टीम में सीनियर गेंदबाज़ों की मौजूदगी का भी उन्हें काफी फायदा हुआ है। एक गेंदबाज़ का कंडीशंस के हिसाब से गेंदबाज़ी करना काफी जरूरी होता है लेकिन अगर गेंदबाज़ उस तरह से गेंदबाज़ी नही कर पाए तो उसे सीनियर खिलाड़ियों की मदद की ज़रूरत पड़ती है। उन्हें खुशी है कि टीम में कागिसो रबाडा जैसे गेंदबाज़ थे जिससे उन्हें अपना लक्ष्य साधना काफी आसान हो गया।

वहीं अगर हम अर्शदीप के आईपीएल में इस सीज़न के प्रदर्शन को देखें तो 14 मैचों के दौरान 7.70 की इकॉनमी से उन्होंने 10 विकेट चटकाए। इसमें 37 रन देकर 3 तीन विकेट अर्शदीप की इस सीजन की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज़ी थी। हालांकि, अर्शदीप ने बेशक आईपीएल में ज्यादा विकेट नहीं चटकाए लेकिन उनकी किफायती गेंदबाज़ी से पंजाब को काफी फायदा हुआ। हालांकि उनकी टीम पंजाब किंग्स इस सीजन में प्लेऑफ में क्वालीफाई नहीं कर पाई लेकिन अर्शदीप अपनी टीम के लिए इमरजिंग खिलाड़ी के तौर पर उभर कर सामने आए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related articles

बुधवार को खेल जगत की दस बड़ी खबरें

आईपीएल में गुरुवार को सनराइजर्स, हैदराबाद का मुक़ाबला गुजरात टाइटंस से शाम साढ़े सात बजे से हैदराबाद...

खेल जगत की दस बड़ी खबरें

आईपीएल का 65 वां मैच बुधवार को राजस्थान रॉयल्स और पंजाब किंग्स के बीज शाम साढ़े सात बजे से...

खेल जगत की दस बड़ी खबरे

~आशीष मिश्रा आईपीएल का 64 वां मैच मंगलवार को दिल्ली कैपिटल्स और लखनऊ सुपर जाएंट्स के बीच शाम साढ़े सात...

महिला रेसलरों को मिला छप्पर फाड़के….अमन ने बचाई पुरुष कुश्ती की आबरू

पिछले दो ओलिम्पिक खेलों में भारत के सात-सात पहलवान क्वॉलीफाई कर रहे थे लेकिन इस बार भारत को छह...