मिचेल स्टार्क, ट्रेंट बोल्ट और अर्शदीप सहित तमाम बाएं हाथ के सीमरों पर रहेंगी निगाहें

Date:

Share post:

आयुष राज

इस बार आईपीएल में मिचेल स्टार्क और ट्रेंट बोल्ट से लेकर अर्शदीप सिंह और नटराजन जैसे तेज़ गेंदबाज़ों पर सबकी नज़रें रहने वाली हैं। इन गेंदबाज़ों का महत्व इस बार इसलिए भी अधिक है क्योंकि इनके ज़रिए टीम इंडिया के खिलाड़ियों को इस साल जून में होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप के लिए अच्छा खासा अभ्यास भी मिल जाएगा। यहां हर टीम के बाएं हाथ के तेज़ गेंदबाज़ों का आकलन

चेन्नई सुपर किंग्स

चेन्नई सुपर किंग्स ने बाएं हाथ के तेज गेंदबाज मुस्तफिजुर रहमान को ऑक्शन में दो करोड़ रुपये के बेस प्राइस में खरीदा है। वह टीम के एकमात्र बाएं हाथ के तेज गेंदबाज है। मुस्तफिजुर को 2016 के सीजन में सनराइजर्स हैदराबाद ने अपनी टीम में शामिल किया था। तब उन्होंने 16 मैचों में 17 विकेट हासिल किए थे। उन्हें उस सीजन में इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द सीजन के पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। मुस्तफिजुर यह टाइटल पाने वाले पहले विदेशी खिलाड़ी बने थे।

मुंबई इंडियंस
मुंबई इंडियंस की टीम में तीन बाएं हाथ के तेज गेंदबाज हैं – जेसन बेहरनडोर्फ, दिलशान मधुशंका और अर्जुन तेंडुलकर। तीनो बाएं हाथ के तेज गेंदबाजों में जेसन बेहरनडॉर्फ सबसे ज्यादा अनुभवी है। बेहरनडॉर्फ को पहली बार 2018 में मुंबई इंडियंस ने अपनी टीम में लिया था लेकिन इंजरी के कारण उन्हें 2019 के सीजन में रिलीज कर दिया गया। उनपर एमआई ने फिर भरोसा जताया है और इस सीजन में एक बार फिर अपनी टीम में शामिल किया है। उनके साथ टीम में युवा तेज गेंदबाज अर्जुन तेंडुलकर भी शामिल हैं। हालांकि उन्होंने मात्र चार मुकाबले ही खेले हैं लेकिन उनको बेहरनडॉर्फ और मधुशंका से काफी कुछ सीखने को मिल सकता है।

दिल्ली कैपिटल्स
दिल्ली कैपिटल्स की टीम में केवल एक बाएं हाथ के भारतीय तेज गेंदबाज खलील अहमद मौजूद है। खलील दिल्ली कैपिटल्स के लिए लगातार तीन वर्षों से खेल रहे है। 2022 में सवा पांच करोड़ रुपये के साथ उनका सफर शुरू हुआ। उन्होंने पिछले सीजन में नौ मैचों में नौ विकेट हासिल किए। इसके बावजूद टीम ने उन पर इस बार भी रिटेन करके भरोसा जताया है।

गुजरात टाइटंस
जोश लिटल आईपीएल में खेलने वाले पहले आयरिश खिलाड़ी हैं। उन पर गुजरात टाइटंस ने 2023 में 4.40 करोड़ रुपये की बोली लगाई और 2024 के ऑक्शन में उन्होंने लिटल को रिटेन कर लिया। उनके साथ टीम में दो नए बाएं हाथ के गेंदबाज स्पेंसर जॉनसन और सुशांत मिश्रा को भी शामिल किया गया है।

कोलकाता नाइट राइडर्स
केकेआर ने अब तक के आईपीएल ऑक्शन के इतिहास की सबसे बड़ी बोली 24.75 करोड़ की लगाकर बाएं हाथ के तेज गेंदबाज मिचल स्टार्क को अपनी टीम में शामिल किया। स्टार्क के साथ टीम में एक और बाए हाथ के तेज गेंदबाज चेतन सकारिया मौजूद हैं। उनके पास रफ्तार और स्विंग दोनों हैं।

सनराइजर्स हैदराबाद
एसआरएच ने अपनी टीम कुच पांच बाएं हाथ के तेज गेंदबाजों मार्को येनसेन, फजल हक फारूकी, टी नटराजन, आकाश सिंह और जयदेव उनादकट शामिल हैं। सभी टीमों के मुकाबले हैदराबाद के पास सबसे ज्यादा बाएं हाथ के तेज गेंदबाज है जिसमें दो विदेशी और तीन भारतीय हैं।

राजस्थान रॉयल्स
आरआर में केवल दो बाएं हाथ के विदेशी तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट और नांद्रे बर्गर हैं। ट्रेंट बोल्ट को 2022 में आठ करोड़ रुपये में शामिल किया था। साथ ही उनकी टीम में साउथ अफ्रीका के तेज गेंदबाज नांद्रे बर्गर आईपीएल में अपना पहला मुकाबला खेलेंगे। बाएं हाथ के किवी और अफ्रीकी तेज गेंदबाज का यह कॉम्बिनेशन देखने योग्य होगा।

पंजाब किंग्स
पंजाब किंग्स की टीम में दो बाएं हाथ के तेज गेंदबाज है एक विदेशी सैम करन और एक भारतीय अर्शदीप सिंह। दोनो से पंजाब किंग्स टीम को काफी उम्मीदें हैं। सैम करन कभी सीएसके में धोनी के भी भरोसे के खिलाड़ी हुआ करते थे।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर
आरसीबी में दो भारतीय राजन कुमार, यश दयाल और एक विदेशी रेस्से टॉपली बाएं हाथ के तेज गेंदबाज के रूप में जुड़े हैं। पिछले सीजन में यश दयाल की गेंदबाजी के दौरान रिंकू सिंह ने एक ओवर में पांच छक्के लगाए थे। इसके बावजूद आरसीबी ने यश पर अपना भरोसा कायम रखा है। यह सीजन उनके लिए कमबैक से कम नहीं होगा।

लखनऊ सुपरजाएंट्स
एलएसजी में अनुभवी बाएं हाथ के तेज गेंदबाज डेविड विली और युवा अरशद खान और मोहसिन खान है। विली ने कुल 11 आईपीएल मुकाबले खेलते हुए 6 विकेट हासिल किए है। विली को आईपीएल 2023 के ऑक्शन में दो करोड़ रुपये के बेस प्राईस पर चुना गया था क्योंकि उनको आरसीबी ने आईपीएल 2023 सीजन में साधारण प्रदर्शन टीम से हटा दिया गया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related articles

ट्रेविस हैड और अभिषेक शर्मा पर ऐसी लग सकती है लगाम

सनराइजर्स हैदराबाद और रॉयल चैलेंजर्स, बैंगलुरु के बीच जब पिछला मुक़ाबला हुआ था तो उसमें करीब साढ़े पांच...

धोनी का धर्मशाला में ज़बर्दस्त क्रेज़, टिकटों की कीमतें छूने लगीं आसमान

पंजाब किंग्स और चेन्नई सुपरकिंग्स के बीच पांच मई को धर्मशाला में होने वाले टिकटों की कीमतों में...

डीसी के खिलाफ जीटी को पिछली हार से लेना होगा सबक, देना होगा बल्लेबाज़ी

आयुष राज दिल्ली कैपिटल्स और गुजरात टाइटंस के बीच आईपीएल के इस सीजन का 40वां मुकाबला 24 अप्रैल को...

खेल जगत की दस बड़ी खबरें

आशीष मिश्रा वेस्टइंडीज के पूर्व खिलाड़ी सुनील नरेन ने वर्ल्ड कप में खेलने की खबरों को पूरी तरह से...