स्ट्राइक रेट में त्रिकोणीय लड़ाई, भारतीयों में जीतेश शर्मा सबसे आगे

Date:

Share post:

आयुष राज

इस बार आईपीएल में आंद्रे रसेल और लियाम लिविंगस्टोन जैसे ताबड़तोड़ बल्लेबाजों से लेकर हेनरिक क्लासेन, सुनील नारायण और जीतेश शर्मा जैसे पिंच हिटर पर सबकी नजरें टिकी हुई हैं क्योंकि इन सभी बल्लेबाजों का स्ट्राइक रेट आईपीएल में सबसे अच्छा है।

1. आंद्रे रसेल

टी20 फॉर्मेट के धमाकेदार बल्लेबाज आंद्रे रसल आईपीएल में अब तक का सबसे ज्यादा स्ट्राइक रेट रखने वाले बल्लेबाजों की सूची में पहले नंबर पर है। उन्होंने केकेआर टीम से  अब तक कुल 112 मैचों में 174 के स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी की है। कमाल की बात यह है कि रसेल ने आईपीएल में चौकों (150) से ज़्यादा छक्के (193) लगाए हैं। हालांकि रसेल के लिए पिछला सीजन (20.64 के औसत से 227 रन) कुछ खास नहीं रहा था लेकिन अपनी आक्रामक बल्लेबाजी क अंदाज से वह कभी भी मैच का रुख बदल सकते हैं।

2. हेनरिक क्लासेन

हेनरिक क्लासेन ने पिछले सीजन सनराइजर्स हैदराबाद की ओर से तेज गति से रन बनाए थे और सबसे ज्यादा स्ट्राइक रेट से खेलने वाले दूसरे बल्लेबाज बने थे। आईपीएल में उनका कुल स्ट्राइक रेट 165.81 का है।

3. लियाम लिविंगस्टोन

आईपीएल में सबसे ज्यादा स्ट्राइक रेट रखने वाले बल्लेबाजों की सूची में तीसरे पायदान पर लियम लिविंगस्टोन है। पंजाब किंग्स की ओर से लिविंगस्टोन ने 32 मुकाबलों में 165.60 के स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी की है। लिविंगस्टोन लंबे छक्के लगाने के लिए जाने जाते हैं।

4. सुनील नारायण

सुनील नारायण ने कोलकाता नाईटराइडर्स टीम से 162 मुकाबलो में खेलते हुए 159.69 के स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी करते हुए आईपीएल में 1046 रन बनाए हैं। सुनील केकेआर टीम के लिए ज्यादा बल्लेबाजी नहीं करते मगर कभी कभी ओपनिंग बल्लेबाजी करते हुए टीम में पिंच हिटर का काम करते है।

5. जीतेश शर्मा

24 मैचों में 159.24 के स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी करते हुए पांचवें स्थान पर पंजाब किंग्स के जितेश शर्मा हैं। इस सूची में वह इकलौते भारतीय बल्लेबाज हैं जिनका स्ट्राइक रेट 150 से ज्यादा हैं। जीतेश विकेटकीपर बल्लेबाज हैं और ज्यादातर छठे या सातवें नंबर पर बल्लेबाजी करते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related articles

ट्रेविस हैड और अभिषेक शर्मा पर ऐसी लग सकती है लगाम

सनराइजर्स हैदराबाद और रॉयल चैलेंजर्स, बैंगलुरु के बीच जब पिछला मुक़ाबला हुआ था तो उसमें करीब साढ़े पांच...

धोनी का धर्मशाला में ज़बर्दस्त क्रेज़, टिकटों की कीमतें छूने लगीं आसमान

पंजाब किंग्स और चेन्नई सुपरकिंग्स के बीच पांच मई को धर्मशाला में होने वाले टिकटों की कीमतों में...

डीसी के खिलाफ जीटी को पिछली हार से लेना होगा सबक, देना होगा बल्लेबाज़ी

आयुष राज दिल्ली कैपिटल्स और गुजरात टाइटंस के बीच आईपीएल के इस सीजन का 40वां मुकाबला 24 अप्रैल को...

खेल जगत की दस बड़ी खबरें

आशीष मिश्रा वेस्टइंडीज के पूर्व खिलाड़ी सुनील नरेन ने वर्ल्ड कप में खेलने की खबरों को पूरी तरह से...