गेंदबाज़ों का अटैकिंग रुख ही टीम को जिता सकता है

Date:

Share post:

– Saba Karim

र्मिंघम में खेला जाने वाला अंतिम टेस्ट मैच टीम इंडिया के लिए काफी महत्वपूर्ण है या यह कहिए कि यह एक बड़ी चुनौती होगा क्योंकि लंबे समय बाद भारतीय खिलाड़ी इंग्लैंड में टेस्ट मैच खेल रहे हैं। वैसे यह पिछली सीरीज़ का ही बचा हुआ टेस्ट है जहां टीम इंडिया 2-1 की बढ़त बनाने में सफल रही थी। एक जुलाई से होने वाले इस टेस्ट से पहले टीम इंडिया के शीर्ष क्रम को अच्छा अभ्यास मिलना ज़रूरी है। यदि ये बल्लेबाज़ अपने पूरे शवाब पर आ जाते हैं तो मुझे विश्वास है कि टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन भी काफी मजबूत होगी।

वैसे देखा जाए तो टीम इंडिया के पास ज्यादा वक्त नहीं है। इन दिनों चल लीस्टरशर के खिलाफ चल रहा प्रैक्टिस मैच भी बड़ी भूमिका निभा सकता है। जितनी जल्दी टीम अपने ग्यारह खिलाड़ी तय करेगी उसके लिए उतना ही बेहतर होगा क्योंकि अगर हम इंग्लैंड की बात करें तो यह टीम मौजूदा समय में न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की टेस्ट सीरीज खेल रही है। ऐसे में भारत के खिलाफ मैच से पहले उनकी तैयारी काफी अच्छी है इसलिए टीम इंडिया से यही उम्मीद की जाती है कि जितना हो सके, उतना अभ्यास करके अपनी बुनियादी
कमियों से निजात पाएं क्योंकि इंग्लैंड के दौरे पर पहले मैच में आम तौर पर एशियाई टीमों को ऐसी दिक्कतें आती ही हैं। ये दिक्कतें कड़े अभ्यास से दूर हो सकती हैं।

बहुत सम्भव है कि टीम इंडिया इस मैच में पांच गेंदबाजों को प्लेइंग इलेवन में उतारेगी। ये पांचों गेंदबाज अटैकिंग गेंदबाज होने चाहिए, जो टीम को पहले दिन या पहली पारी में ही विकेट चटका कर दे सकें। इस लिहाज से एक स्पिनर के तौर पर भारत के पास रवींद्र जडेजा से पहले रविचंद्रन अश्विन अच्छे विकल्प हो सकते हैं क्योंकि एक फिंगर स्पिनर होने के साथ-साथ उनके पास वैरिएशन और अच्छी ग्रिप है। उन्होंने भारत में न्यूज़ीलैंड के खिलाफ जो पिछली सीरीज खेली है, वहां उन्होंने अच्छी गेंदबाजी की थी। टीम को स्पिन गेंदबाज के चयन में काफी सूझबूझ के साथ निर्णय लेना होगा। यह कदम टीम के लिए निर्णायक साबित हो सकता है।

(लेखक टीम इंडिया के पूर्व खिलाड़ी होने के अलावा राष्ट्रीय चयनकर्ता रह चुके हैं)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related articles

ट्रेविस हैड और अभिषेक शर्मा पर ऐसी लग सकती है लगाम

सनराइजर्स हैदराबाद और रॉयल चैलेंजर्स, बैंगलुरु के बीच जब पिछला मुक़ाबला हुआ था तो उसमें करीब साढ़े पांच...

धोनी का धर्मशाला में ज़बर्दस्त क्रेज़, टिकटों की कीमतें छूने लगीं आसमान

पंजाब किंग्स और चेन्नई सुपरकिंग्स के बीच पांच मई को धर्मशाला में होने वाले टिकटों की कीमतों में...

डीसी के खिलाफ जीटी को पिछली हार से लेना होगा सबक, देना होगा बल्लेबाज़ी

आयुष राज दिल्ली कैपिटल्स और गुजरात टाइटंस के बीच आईपीएल के इस सीजन का 40वां मुकाबला 24 अप्रैल को...

खेल जगत की दस बड़ी खबरें

आशीष मिश्रा वेस्टइंडीज के पूर्व खिलाड़ी सुनील नरेन ने वर्ल्ड कप में खेलने की खबरों को पूरी तरह से...