विराट लेंगे चैन की सांस, क्या इंग्लैंड आएगा उनको रास?

Date:

Share post:

– Shrey Arya

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली लंबे वक्त से फॉर्म में नही चल चल रहे हैं हर कोई सीरीज़ दर सीरीज़ उम्मीद लगाए बैठा हुआ है कि उनके बल्ले से एक अच्छी पारी निकलेगी, लेकिन लंबे वक्त से सभी के हाथ निराशा ही लग रही है. इंग्लैंड के दौरे के साथ भी कोहली की बल्लेबाजी को लेकर कुछ ख़ास अच्छी यादें नही जुड़ीं हुई हैं. लेकिन इस बार ऐसा लगता है कि कहीं न कहीं फॉर्म से बाहर चल रहे विराट कोहली इंग्लैंड दौरे पर अपना पहले वाला रूप दिखा पाएंगे. क्योंकि चोट के कारण इस बार जेम्स एंडरसन का पहले टेस्ट मैच में खेलना तय नहीं लग रहा है. और साथ ही साथ सीमित ओवरों के क्रिकेट से भी आदिल राशिद नही मौजूद होंगे. इंग्लिश क्रिकेटर आदिल राशिद हज यात्रा पर मक्का जाने वाले हैं। इस यात्रा के चलते वे भारत के खिलाफ सीमित ओवर्स की सीरीज में इंग्लैंड टीम का हिस्सा नहीं होंगे। वे भारत के खिलाफ टी-20 और वनडे सीरीज नहीं खेलेंगे।

राशिद ने हज यात्रा के लिए ECB से छुट्टियों की मांग की थी, जिसकी उन्हें अनुमति मिल गई है। रशीद शनिवार को हज के लिए उड़ान भरेंगे और 15 जुलाई तक स्वदेश लौट जाएंगे। ऐसे में उन्हें भारत के खिलाफ सीरीज छोड़नी पड़ेगी। एक बातचीत में राशिद ने कहा कि वह हमेशा यह करना चाहते थे, लेकिन समय नहीं मिला रहा था। इस साल उन्हें लगा कि यह कुछ करने का ठीक समय है।

राशिद ने कहा, ‘मैंने ECB और यॉर्कशायर से बात की। उन्होंने मेरी बात समझी और मेरा साथ दिया। उन्होंने कहा कि में जा सकता हूं और जब चाहूं वापस आ सकता हूं। मैं और मेरी पत्नी कुछ हफ्तों के लिए बाहर जाएंगे। यह हमारे लिए बड़ा पल है। हर धर्म में अलग चीजें होती हैं इस्लाम में यह सबसे बड़ी बात है। इंडिया के खिलाफ सीरीज है यह मेरे दिमाग में नहीं आया मैंने सोचा कि मुझे जाना है बस।’

अब साउथ अफ्रीका के साथ सीरीज़ में होगी वापसी

वे साउथ अफ्रीका के खिलाफ आगामी सीरीज में इंग्लिश टीम में वापसी कर सकते हैं। 19 जुलाई से इंग्लैंश अपने घर में साउथ अफ्रीका से तीन वनडे और तीन टी-20 मैचों की सीरीज खेलेगा।व्हाइट बॉल से कोहली को पांच बार आउट कर चुके हैं
राशिद की गैरमौजूदगी पूर्व भारतीय कप्तान विराट कोहली के लिए खुशखबरी है। व्हाइट फॉर्मेट में कोहली का रिकॉर्ड राशिद के खिलाफ अच्छा नहीं है। राशिद ने कोहली को वनडे क्रिकेट में 8 पारियों में तीन बार आउट किया है, जबकि टी20 क्रिकेट में इतनी ही पारियों में 2 बार वापस भेजा है।

जेम्स एंडरसन भी हो चुके है चोटिल

इंग्लैंड टीम के सबसे तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन भी चोट के कारण न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज से बाहर हो चुके हैं. कप्तान बेन स्टोक्स का कहना है कि उन्हें नहीं लगता आने वाले वक्त में जो भारत के खिलाफ टेस्ट मैच खेलना है उसके लिए भी वह फिट नही हो पाएंगे, तो उस लिहाज से अगर देखें तो टेस्ट मैच में भी विराट कोहली के पास अच्छा मौका है कि वह एक बार फिर से अपनी खोई हुई फॉर्म को वापस पा सके।

इंग्लैंड दौरे पर है भारतीय टीम

भारतीय टीम इन दिनों इंग्लैंड में है। उसे वहां एक टेस्ट, तीन टी-20 और तीन वनडे खेलने हैं। भारतीय दौरे का आगाज 1 जुलाई से शुरू होने वाले टेस्ट मैच के साथ होगा। इस रिशेड्यूल मैच के बाद टीम इंडिया को मेजबानों के खिलाफ तीन मैच की टी20 और इतने ही मैच की वनडे सीरीज भी खेलनी है। भारत और इंग्लैंड के बीच लिमिटेड ओवर सीरीज की शुरुआत 7 जुलाई को खेले जाने वाले पहले टी20 से होगी। इसके बाद 9 और 10 जुलाई को अगले दो मुकाबले होंगे। टी20 सीरीज के बाद 12 जुलाई को पहला वनडे खेला जाएगा। वनडे सीरीज के अन्य दो मुकाबले 14 और 17 जुलाई को खेले जाएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related articles

ट्रेविस हैड और अभिषेक शर्मा पर ऐसी लग सकती है लगाम

सनराइजर्स हैदराबाद और रॉयल चैलेंजर्स, बैंगलुरु के बीच जब पिछला मुक़ाबला हुआ था तो उसमें करीब साढ़े पांच...

धोनी का धर्मशाला में ज़बर्दस्त क्रेज़, टिकटों की कीमतें छूने लगीं आसमान

पंजाब किंग्स और चेन्नई सुपरकिंग्स के बीच पांच मई को धर्मशाला में होने वाले टिकटों की कीमतों में...

डीसी के खिलाफ जीटी को पिछली हार से लेना होगा सबक, देना होगा बल्लेबाज़ी

आयुष राज दिल्ली कैपिटल्स और गुजरात टाइटंस के बीच आईपीएल के इस सीजन का 40वां मुकाबला 24 अप्रैल को...

खेल जगत की दस बड़ी खबरें

आशीष मिश्रा वेस्टइंडीज के पूर्व खिलाड़ी सुनील नरेन ने वर्ल्ड कप में खेलने की खबरों को पूरी तरह से...