आईपीएल में लेग स्पिनरों का बढ़ता कारवां

Date:

Share post:

आयुष राज
टी-20 फॉर्मेट में लेग स्पिनरों का महत्व लगातार बढ़ता जा रहा है। आईपीएल में कई टीमों तो प्लेइंग इलेवन में ही दो लेग स्पिनरों को उतारने लगी हैं। लखनऊ सुपर जाएंट्स के पास जहां अमित मिश्रा और रवि बिष्णोई हैं तो वहीं राजस्थान रॉयल्स के पास युजुवेंद्र चहल और एडम ज़ैम्पा हैं तो वहीं एसआरएच में वानिंदू हसरंगा और मयंक मार्केंडेय के रूप में धाकड़ लेग स्पिनर हैं।
चेन्नई सुपर किंग्स
सीएसके में  महेश तीक्ष्णा और प्रशांत सोलंकी की रूप में दो लेगस्पिनर हैं।  तीक्षणा ऑफ स्पिन और लेग स्पिन दोनों करने के कारण मिस्ट्री स्पिनर कहे जाते हैं। उन्होंने अपनी टीम को खिताब जिताने में अहम भूमिका निभाई थी।

गुजरात टाइटंस
राशिद खान और राहुल तेवतिया टीम के लेग स्पिनर हैं। राशिद ने पिछले साल 17 मैचों में 25 विकेट चटकाए थे लेकिन राहुल तेवतिया की गेंदबाज़ी पर लगता है कि कप्तान का भरोसा कम रहा है। राशिद सटीक लाइन और लेंथ से गेंदबाजी करना बहुत कम रन खर्च करना उनकी सबसे बड़ी विशेषता है।
कोलकाता नाईट राइडर्स
केकेआर की टीम में दो लेग स्पिनर सुयश शर्मा और वरुण चक्रवर्ती हैं। सुयश शर्मा पिछले सीजन में ही टीम में आए हैं और उन्होंने तब 11 मैचों में दस विकेट हासिल किए। वरुण चक्रवर्ती शानदार गुगली गेंदबाज़ी के लिए जाने जाते हैं। दोनों गेंदबाज केकेआर टीम के लिए कारगर साबित हो सकते है।

लखनऊ सुपरजाएंट्स
एलएसजी की टीम में दो लेग स्पिनर शामिल हैं अमित मिश्रा और रवि बिश्र्नोई। अमित मिश्रा के पास 161 आईपीएल मैचों में 173 विकेट हासिल किए है। साथ ही रवि बिश्र्नोई अपने ओवर की शुरुआत में विकेट चटकाने के लिए जाने जाते हैं। ्अगर दोनों को एक साथ प्लेइंग इलेवन में जगह मिली तो समझो विरोधी टीम को उसके लिए अलग से रणनीति बनानी पड़ेगी।
मुंबई इंडियंस
मुंबई इंडियंस के पास पीयूष चावला, श्रेयस गोपाल और शिवालिक शर्मा के रूप में तीन लेगस्पिनर हैं। पीयूष ने पिछले सीजन में 16 मैचों मे 22 विकेट हासिल किए थे जिसकी वजह से वह टीम की स्पिन गेंदबाजी की मजबूत कड़ी थे जबकि श्रेयस गोपाल को पिछले सीजन में कोई भी मुकाबला खेलने को नहीं मिला था।
दिल्ली कैपिटल्स
दिल्ली कैपिटल्स ने लेग स्पिनर के रूप में प्रवीण दुबे पर ही भरोसा जताया है। प्रवीण के लिए टीम में जगह पक्की करने का सुनहरा मौका रहेगा।

पंजाब किंग्स
पंजाब किंग्स की टीम में दो लेग स्पिनर गेंदबाज हैं। राहुल चाहर लगभग हर मैच में विकेट चटकाते है और काफी कम रन खर्च करने के लिए जाने जाते हैं। पिछले सीजन में उन्होंने 7.75 के इकोनॉमी से गेंदबाजी का थी। राहुल चाहर के साथ टीम में नए खिलाड़ी प्रिंस चौधरी को भी शामिल किया गया है।
राजस्थान रॉयल्स
आरआर की टीम में युजवेंद्र चहल और एडम ज़ैम्पा शामिल है। युजवेंद्र चहल ने पिछले सीजन में 14 मैचों में 21 विकेट और एडम ज़ैम्पा ने 6 मैचों में आठ विकेट हासिल किए थे। दोनों खिलाड़ी हर मैच टीम को जरूरत पड़ने पर विकेट चटकाकर देते है।
रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर
आरसीबी में एक अनुभवी लेग स्पिनर कर्ण शर्मा और एक नए खिलाड़ी हिमांशु शर्मा टीम का हिस्सा है। सम्भव है कि इस बार कर्ण शर्मा के साथ हिमांशु शर्मा को भी खेलने का अवसर मिले।
सनराइजर्स हैदराबाद
वानिंदु हसरंगा ने हाल ही में अपने टी20 करियर के सबसे तेज 100 विकेट पूरे किए है जिससे उनके आत्मविश्वास में बढ़ोतरी हुई है। हसरंगा के आत्मविश्वास को देखते हुए एसआरएच ने ऑक्शन के दौरान उन्हे 1.5 करोड़ रुपये में टीम में शामिल किया है। उनके साथ टीम में मयंक मारकंडे और युवा खिलाड़ी जटवेध सुब्रमण्यम भी टीम का हिस्सा है।

 

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related articles

ट्रेविस हैड और अभिषेक शर्मा पर ऐसी लग सकती है लगाम

सनराइजर्स हैदराबाद और रॉयल चैलेंजर्स, बैंगलुरु के बीच जब पिछला मुक़ाबला हुआ था तो उसमें करीब साढ़े पांच...

धोनी का धर्मशाला में ज़बर्दस्त क्रेज़, टिकटों की कीमतें छूने लगीं आसमान

पंजाब किंग्स और चेन्नई सुपरकिंग्स के बीच पांच मई को धर्मशाला में होने वाले टिकटों की कीमतों में...

डीसी के खिलाफ जीटी को पिछली हार से लेना होगा सबक, देना होगा बल्लेबाज़ी

आयुष राज दिल्ली कैपिटल्स और गुजरात टाइटंस के बीच आईपीएल के इस सीजन का 40वां मुकाबला 24 अप्रैल को...

खेल जगत की दस बड़ी खबरें

आशीष मिश्रा वेस्टइंडीज के पूर्व खिलाड़ी सुनील नरेन ने वर्ल्ड कप में खेलने की खबरों को पूरी तरह से...